Moneycontrol » समाचार » टैक्स

रिटर्न फाइल करने की प्रकिया को बनाए आसान

प्रकाशित Sat, 10, 2013 पर 13:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इनकम टैक्स आप भले ही हर साल देते हो, लेकिन इससे जुड़ी कई चीजें अक्सर आपको पता नहीं होती या फिर सही समय पर सही सलाह नहीं मिल पाती, ऐसे में ऐन वक्त पर रिटर्न फाइल करने में होने वाली जद्दोजेहद से बचने के लिए और रिटर्न फाइल करने की प्रकिया को आसान बनाने के लिए जानेंगे टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया की सलाह।    


सवाल : रिटर्न भरने की आखिरी तारीख छूट गई, अब क्या करें? 


सुभाष लखोटिया : जिनका कोई टैक्स बकाया नहीं है ऐसे करदाता 31 मार्च 2014 तक रिटर्न फाइल कर सकते हैं उन्हें कोई पेनाल्टी नहीं लगेगी। लेकिन जिन्होंने अभी तक रिटर्न जमा नहीं किया और टैक्स बकाया है ऐसे करदाता टैक्स का भुगतान पेनल इंटरेस्ट के साथ करें और उसके बाद रिटर्न जमा करें। बकाए टैक्स की रकम पर करदाताओं को प्रति महीना 1 फीसदी के हिसाब से जुर्माना लगेगा।            


सवाल : पत्नी को 2 लाख रुपये गिफ्ट दिया है। इस रकम के निवेश पर मिला ब्याज या मुनाफा किसकी इनकम में जुड़ेगा?


सुभाष लखोटिया : धारा 80टीटीए के तहत बचत खाते से मिलने वाला 10 हजार तक का ब्याज टैक्स फ्री होता है। अगर आपकी पत्नी 2 रुपये बचत खाते में जमा करती है तो बचत खाते से मिला ब्याज पति की इनकम मानी जाएगी। गिफ्ट की रकम के निवेश पर पत्नी को मुनाफा होता है तो ये पति की ही इनकम में जुड़ेगा।


अगर पति से घर खर्च के लिए दिए गए पैसे पत्नी बैंक में जमा करती है तो उसका ब्याज पति की ही इनकम में जुड़ेगा। लेकिन अगर भाई, पिता और बेटे से मिले पैसे पर टैक्स की देनदारी नहीं होगी।  

सवाल : क्या लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी के ब्याज पर टैक्स छूट मिलती है? 


सुभाष लखोटिया : धारा 24 के तहत होम लोन के ब्याज पर 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट मिलती है। लेकिन जरूरी है कि आप लोन का इस्तेमाल घर के लिए ही करें।  


सवाल : क्या भाई की पढ़ाई के खर्चे पर टैक्स छूट मिलेगी? 


सुभाष लखोटिया : भाई की पढ़ाई के खर्चे पर आपको टैक्स छूट नहीं मिल पाएगी। केवल आपको केवल अपनी पढ़ाई के खर्चों पर या बच्चों की पढ़ाई के खर्चों पर टैक्स छूट मिल सकेगी।


सवाल : एलटीसी पर टैक्स के क्या नियम है? एलटीसी कैसे क्लेम कर सकते हैं?


सुभाष लखोटिया : ये छूट एक ही डेस्टिनेशन के लिए मिलती है। 2 डेस्टिनेशन के लिए एक साथ एलटीसी पर टैक्स छूट नहीं मिलती है।  


वीडियो देखें