खुशियों के लिए जरूरी है फाइनेंशियल प्लानिंग -
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

खुशियों के लिए जरूरी है फाइनेंशियल प्लानिंग

प्रकाशित Sat, 24, 2013 पर 14:41  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जिंदगी भर कमाई करने के बाद अहम पड़ाव आता है, वो है रिटायरमेंट। रिटायरमेंट के बाद जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए जरूरी होती है फाइनेंशियल प्लानिंग। अपनी जिंदगी और अपने परिवार की खुशियों के लिए कैसी हो फाइनेंशियल प्लानिंग इस पर जानते हैं वाइजइंवेस्ट एडवाइजर्स के सीईओ हेमंत रुस्तगी की राय।


सवालः एसबीआई मैग्नम टैक्स गेन में 2,000 रुपये की एसआईपी की है, बने रहूं या निकल जाऊं? कोटक के 50 में पिछले साल एसआईपी रोकी, निकल जाऊं या बना रहूं? 5 लाख रुपये की फैमिली फ्लोटर पॉलिसी और 50 लाख रुपये का टर्म प्लान भी लिया। पिछले 5 साल में म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो ने निगेटिव रिटर्न दिया, जबकि जानकार सालाना 12 फीसदी तक रिटर्न की उम्मीद जताते हैं। क्या 20 साल तक के लंबे वक्त के लिए म्यूचुअल फंड में एसआईपी करना ठीक रहेगा? पोर्टफोलियो की समीक्षा कितने वक्त में करनी चाहिए?


लक्ष्य - रिटायरमेंट के लिए 25-30 साल में 3 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य है। बेटे की पढ़ाई के लिए 20 साल में 15 लाख रुपये जुटाने का लक्ष्य है। बेटे की शादी के लिए 20 साल में 6 लाख रुपये जुटाने का लक्ष्य है। विदेश यात्रा के लिए 4-5 साल में 3 लाख रुपये जुटाने का लक्ष्य है। आय 60,000 रुपये प्रति माह है और पत्नी की आय 40,000 रुपये प्रति माह है।


हेमंत रुस्तगी - सबसे पहले अपने और पत्नी के लिए पर्याप्त लाइफ कवर लें। एक टर्म प्लान खरीदें और हेल्थ कवर के लिए फैमिली फ्लोटर प्लान लें। अपने लिए 75 लाख रुपये और पत्नी के लिए 50 लाख रुपये का टर्म कवर लें। साथ ही 6 महीने का खर्च इमरजेंसी के लिए अलग रखें।


वहीं 12 फीसदी की अनुमानित रिटर्न के हिसाब से रिटायरमेंट के लिए 18,000 रुपये प्रति माह का निवेश करें। बेटे की पढ़ाई के लिए 2,000 रुपये प्रति माह का निवेश करें। 8 फीसदी की अनुमानित रिटर्न के हिसाब से विदेश यात्रा के लिए 5,000 रुपये प्रति माह का निवेश करें।


लंबी अवधि के लक्ष्यों के लिए डाइवर्सिफाइड इक्विटी फंड में एसआईपी करने की सलाह है। पीपीएफ में किया निवेश जारी रखें। पोर्टफोलियो में 4 इक्विटी फंड काफी हैं जिसमें बिड़ला सन लाइफ फ्रंटलाइन इक्विटी, आईसीआईसीआई प्रु फोकस्ड ब्लूचिप, आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी और रिलायंस इक्विटी अपॉर्च्युनिटी को शामिल करें।


सुंदरम बॉन्ड फंड में निवेश जारी रखें और ये पैसे विदेश यात्रा पर खर्च करें। हर तिमाही पोर्टफोलियो की समीक्षा करनी चाहिए। पिछले कुछ सालों में इक्विटी फंड का प्रदर्शन खराब रहा, लेकिन 20-25 साल की अवधि में इक्विटी फंड में 12 फीसदी रिटर्न मुश्किल नहीं है। इसके अलावा कोई फंड 4-6 तिमाही तक बेंचमार्क से खराब रिटर्न दे तभी उसे हटाएं।


सवालः एलआईसी की 4 पॉलिसी ले रखी है, बीमा गोल्ड, जीवन आनंद, जीवन सरल औरजीवन अंकुर। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस की लाइफ गेन प्लस में सालाना 24,000 रुपये का निवेश कर रहा हूं। अपने, पत्नी और बच्चे के लिए 3 लाख रुपये का हेल्थ कवर लिया है जिसकी प्रीमियम 3,800 रुपये है। माता, पिता और बहनों के लिए 2 लाख रुपये का हेल्थ कवर लिया है जिसका प्रीमियम 9,600 रुपये है। अब 5 करोड़ रुपये का टर्म कवर लेने की योजना है, किस कंपनी से लेने की सलाह होगी। कोई ऐसी मेडिक्लेम पॉलिसी बताएं जिसमें पूरा परिवार कवर हो। क्या कोई पॉलिसी बंद करने की सलाह है?


लक्ष्य - 2-3 साल में घर खरीदने के लिए 80 लाख रुपये चाहिए जिसके लिए अभी 30 लाख रुपये और चाहिए होंगे। बच्चों की पढ़ाई के लिए 15 साल में 30 लाख रुपये की जरूरत होगी। बच्चों की शादी के लिए 20 साल में 30 लाख रुपये की जरूरत होगी। 32 साल बाद रिटायरमेंट होगा जिसके लिए 2 करोड़ रुपये की जरूरत है। आय 6 लाख रुपये है और खर्च 15,000 रुपये प्रति महीने है।


हेमंत रुस्तगी - आपने इंश्योरेंस में इन्वेस्टमेंट की जो स्ट्रैटेजी अपनाई वो सही नहीं है। ट्रेडिशनल प्लान में रिटर्न बेहद कम और कवर भी नाम मात्र का होता है। एक टर्म इंश्योरेंस जरूर लें जिसका कवर करीब 75 लाख रुपये रखें। एचडीएफसी क्लिक टू प्रोटेक्ट, आईसीआईसीआई प्रु आई केयर, टाटा एआईए लाइफ रक्षा प्लान में से एक टर्म प्लान ले सकते हैं।


अपने, पत्नी और बच्चे के हेल्थ कवर के लिए फैमिली फ्लोटर रखें। माता, पिता के लिए अपोलो म्युनिख का ऑप्टिमा सीनियर या मैक्स बुपा का हार्टबीट प्लान लेने की सलाह है। बहन के लिए इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस लेने की सलाह है।


वहीं 12 फीसदी के अनुमानित रिटर्न के हिसाब से बच्चे की पढ़ाई के लिए 7,000 रुपये प्रति माह का निवेश करें। बच्चे की शादी के लिए 4,500 रुपये प्रति माह का निवेश करें। रिटायरमेंट के लिए 5,000 रुपये प्रति माह का निवेश करें। म्यूचुअल फंड स्कीम्स में एचडीएफसी टॉप 200, आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी और आईसीआईसीआई प्रु फोकस्ड ब्लूचिप इक्विटी में निवेश करने की सलाह है।


वीडियो देखें