Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

फाइनेंशियल प्लानिंग से पहले तय करें लक्ष्य

फाइनेंशियल प्लानिंग पर जवाब देंगे ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के डायरेक्टर पंकज मठपाल
अपडेटेड Oct 05, 2013 पर 16:07  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फाइनेंशियल प्लानिंग के लिए सबसे जरूरी होता है लक्ष्य बनाना लेकिन बहुत से लोग बिना लक्ष्य बनाए ही निवेश शुरू कर देते हैं और नतीजा ये होता है कि वो अपने निवेश को सही दिशा नहीं दे पाते। इसीलिए पहले लक्ष्य बनाइए और उसके बाद निवेश कीजिए।

योर मनी में आज हम फोकस करेंगे फाइनेंशियल प्लानिंग पर जिनके जवाब देंगे ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के डायरेक्टर पंकज मठपाल।


सवाल : मेरी उम्र 32 साल है और आमदनी सालाना 10 लाख रुपये है। मां के लिए 2009 में टाटा एआईजी से 5 लाख रुपये का हेल्थ कवर लिया है जिसमें सिर्फ गंभीर बीमारियां कवर है। क्या मां के हेल्थ कवर को पोर्टेबिलिटी के तहत बदला जा सकता है? 


बेटी के लिए 25 साल में 70 लाख रुपये, रिटायरमेंट के लिए 28 साल में 1.5 करोड़ रुपये का लक्ष्य है। एचडीएफसी यंग स्टार यूलिप में हर महीने 5000 रुपये और हर साल 10 ग्राम सोना खरीदना चाहता हूं। रिटायरमेंट के लिए अभी हर महीने 7000 रुपये लगा सकता हूं। 2-3 अच्छे म्यूचुअल फंड बताएं।


पंकज मठपाल : 28 साल बाद रिटायरमेंट के लिए 1.5 करोड़ रुपये काफी नहीं होंगे। इसलिए आपको अपना निवेश लक्ष्य बढ़ाना होगा। वहीं इंफ्लेशन जोड़कर आपको बच्चों की शिक्षा का खर्च तय करना होगा। बच्चों के लिए यूलिप के बजाय म्यूचुअल फंड में निवेश करना बेहतर होगा। आप आईसीआईसीआई प्रू फोकस्ड ब्लूचिप, आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी, आईसीआईसीआई प्रू लॉन्ग टर्म रेगुलर प्लान में निवेश कर सकते हैं।


टाटा एआईजी वेलश्योरेंस एक्जिक्यूटिव, डिफाइन्ड बेनेफिट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान है। इस पॉलिसी में इन्डेम्नटी क्लॉज नहीं है। हॉस्पिटलाइजेशन पर भी एकमुश्त रकम मिलती है। रेगुलर हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम के बाद भी क्लेम मिलता है और सिर्फ 65 की उम्र तक कवर मिलता है।


आपको अपनी मां के लिए ऐसी पॉलिसी लेनी चाहिए जिसमें आजीवन रिन्युअल हों। आप अपोलो म्युनिख ईजी हेल्थ या ऑप्टिमा रीस्टोर ले सकते हैं।


सवाल : मेरी सालाना आय 6.5 लाख रुपये है। अपोलो म्युनिख से 3 लाख रुपये का फैमिली फ्लोटर लिया है। टर्म इंश्योरेंस लेना है।
एचडीएफसी प्रुडेंस में सालाना 20,000 रुपये, एलआईसी जीवन आनंद और मनी बैक में सालाना 16,000 रुपये भरता हूं।


बच्चे की पढ़ाई के लिए 15 साल में 15-20 लाख रुपये और रिटायरमेंट के लिए 30 साल में 1.5 करोड़ रुपये चाहिए। वहीं 2 साल में 1 लाख रुपये, ट्यूशन फीस के लिए सालाना 20,000, बहन की शादी के लिए 3-4 साल में 4-5 लाख रुपये और कार के लिए 3-4 साल में 4-5 लाख रुपये चाहिए।


पंकज मठपाल : सबसे पहले आपको एक ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदना चाहिए। आप एचडीएफसी क्लिक टू प्रोटेक्ट या टाटा एआईए रक्षा सुप्रीम टर्म प्लान ले सकते हैं। लंबी अवधि के लक्ष्यों में इंफ्लेशन का खयाल रखना जरूरी है। 7 फीसदी इंफ्लेशन लगाएंगे तो 30 साल में 1.5 करोड़ रुपये की कीमत सिर्फ 19.70 लाख रुपये रह जाएगी। इसलिए रिटायरमेंट की रकम और बढ़ाएं और म्युचुअल फंड में एसआईपी के जरिए निवेश करें। लंबी अवधि के लिए निवेश का बड़ा हिस्सा आप इक्विटी फंड में डालें।


आप निवेश के लिए आईसीआईसीआई प्रू फोकस्ड ब्लूचिप इक्विटी, एडेलवाइस एब्सोल्यूट रिटर्न, आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी, आईसीआईसीआई प्रू लॉन्ग टर्म रेगुलर जैसे फंड्स देख सकते हैं।


वीडियो देखें