Moneycontrol » समाचार » बीमा

आर्थिक सुरक्षा को कायम रखता है इंश्योरेंस

प्रकाशित Sat, 12, 2013 पर 13:25  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इंश्योरेंस कराने लेकर ये सोच रखना काफी गलत है कि ये फालतू का खर्च है। अगर किसी आकस्मिक दुर्घटना के चलते परिवार के मुख्य कर्ताधर्ता को कुछ हो जाता है तो ऐसे समय में इंश्योरेंस ही काम आता है। आपकी आर्थिक सुरक्षा को कायम रखने के लिए इंश्योंरेंस एक प्रमुख साधन है। आज इंश्योरेंस से जुड़े सवालों के जवाब देंगे रूंगटा सिक्योरिटीज के सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर हर्षवर्धन रूंगटा।


सवालः उम्र 44 साल है और एनआरआई हूं, धूम्रपान नहीं करता हूं। 20 साल के लिए 75 लाख रुपये का टर्म प्लान चाहिए। क्या एक ही कंपनी से पूरा कवर लेना ठीक रहेगा? क्या ऑनलाइन टर्म प्लान क्लेम सेटलमेंट के मामले में भरोसेमंद होते हैं?


हर्षवर्धन रूंगटाः ऑनलाइन और ऑफलाइन टर्म प्लान की शर्तों और क्लेम सेटलमेंट में कोई फर्क नहीं होता है। ऑनलाइन प्लान सस्ते होते हैं क्योंकि बीच में एजेंट नहीं होता। एक ही कंपनी से पूरा टर्म कवर लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी। आपआईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, एचडीएफसी लाइफ, एसबीआई लाइफ या कोटक से टर्म कवर ले सकते हैं।


सवालः अगर अभी मेडिक्लेम लिया और 45 की उम्र पर क्लेम किया तो क्या अगली बार रिन्युअल के वक्त फिर मेडिकल टेस्ट कराना होगा? क्या क्लेम करने के बाद कंपनी रिन्युअल से मना भी कर सकती है?


हर्षवर्धन रूंगटाः क्लेम के बाद रिन्युअल कराने पर दोबारा मेडिकल टेस्ट नहीं होगा। 23 की उम्र में ज्यादातर कंपनियां बिना मेडिकल टेस्ट के हेल्थ कवर दे देंगी। पॉलिसी लेते वक्त सारी सही जानकारी दें नहीं तो क्लेम रिजेक्ट हो जाएगा। अपने शहर में इलाज के खर्च के मुताबिक कवर चुनें। अपोलो म्युनिख ईजी हेल्थ या टाटा एआईजी मेडिप्राइम का हेल्थ कवर ले सकते हैं।


सवालः उम्र 40 साल है और 5 साल की बेटी है। ऐसी पॉलिसी चाहिए जिसमें लाइफ कवर भी हो और बीच-बीच में कुछ पैसे भी मिलते रहें। सालाना 30,000 रुपये तक प्रीमियम भर सकते हैं। एलआईसी जीवन आनंद में निवेश करना चाहते हैं।


हर्षवर्धन रूंगटाः इंश्योरेंस पॉलिसी में कभी अच्छा रिटर्न नहीं मिलता है। ट्रेडिशनल प्लान में मूल रकम सुरक्षित लेकिन रिटर्न बेहद कम हो जाता है। रिटर्न ही चाहिए तो इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश ना करें। बच्चे के लिए चाइल्ड प्लान चाहिए तो एलआईसी में 8 विकल्प हैं।


एलआईसी मैरिज एनडाउमेंट, एलआईसी जीवन किशोर, एलआईसी जीवन छाया, एलआईसी जीवन अनुराग, एलआईसी कोमल जीवन, एलआईसी जीवन अंकुर, एलआईसी चाइल्ड करियर और एलआईसी चाइल्ड फ्यूचर में से किसी में निवेश कर सकते हैं। प्राइवेट कंपनियां भी चाइल्ड प्लान देती हैं। ऐसा चाइल्ड प्लान लें जिसमें आपका लाइफ कवर हो, बच्चे का नहीं।


सवालः मेरे पास टर्म कवर और हेल्थ इंश्योरेंस है। 10 लाख रुपये का क्रिटिकल इलनेस प्लान लेना चाहता हूं। कौनसा लूं?


हर्षवर्धन रूंगटाः 4 तरह के हेल्थ इंश्योरेंस होते हैं जिसमें हॉस्पिटलाइजेशन कवर, गंभीर बीमारी, बड़ी सर्जरी और हॉस्पिटल डेली कैश बेनेफिट मिलते हैं। हॉस्पिटलाइजेशन कवर सामान्य मेडिक्लेम पॉलिसी होती है जिसमें हॉस्पिटलाइज होने पर इलाज का खर्च मिलता है। आप क्रिटिकल इलनेस के लिए अविवा, एचडीएफसी एर्गो और आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में से कोई प्लान चुन सकते हैं।


वीडियो देखें