Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरु दिखाएंगे टैक्स प्लानिंग की राह

टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया ने ऐसी बातें बताई हैं जो आपका टैक्स भी बचाएंगी और आपके काम भी आएंगी।
अपडेटेड Nov 09, 2013 पर 12:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स के नाम से घबराने की अब जरूरत नहीं है क्योंकि आपकी टैक्स से जुड़ी उलझनों को दूर करने के लिए टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया ने ऐसी बातें बताई हैं जो आपका टैक्स भी बचाएंगी और आपके काम भी आएंगी।


सवालः एनआरआई हूं और कतर में काम करता हूं। 2009 में पत्नी को 8 लाख रुपये दिए जो उसने शेयर ट्रेडिंग में लगाए थे। उसमें नुकसान हुआ और पत्नी ने 50 फीसदी रकम गंवा दी। इसके चलते उस साल इंकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया। अब आईटी विभाग से नोटिस आया है और 10 दिन में जवाब मांगा गया है। क्या पत्नी पर टैक्स की देनदारी बनेगी?


सुभाष लखोटियाः पति से मिले गिफ्ट से पत्नी को हुई इनकम क्लबिंग ऑफ इंकम के प्रावधान के चलते पति की इनकम में जुड़ेगी। लेकिन आपकी पत्नी ने ट्रेडिंग में ज्यादातर पैसे गवांए हैं लिहाजा ऐसे में पत्नी पर टैक्स की कोई देनदारी नहीं बनेगी। आईटी विभाग को लिखें कि पत्नी ने आपके पैसे से निवेश किया था और चूंकि उसमें घाटा हुआ था इसलिए उन पर टैक्स की देनदारी नहीं होगी।


सवालः मुझे फ्लैट खरीदने के लिए पिता 8 लाख रुपये और भाई 6 लाख रुपये गिफ्ट कर रहे हैं। तो इस रकम पर टैक्स कैसे लगेगा?


सुभाष लखोटियाः पिता और भाई से गिफ्ट के रूप में पैसे लेने पर आपके ऊपर टैक्स की कोई देनदारी नहीं बनेगी। आयकर की धारा 56 के तहत पिता और भाई रिश्तेदार की श्रेणी में आते हैं और रिश्तेदार से पैसे लेने पर आप पर टैक्स नहीं लगेगा।


सवालः किराए के मकान में रहते हैं और सालाना 1 लाख रुपये से ज्यादा किराया देते हैं लेकिन मकान मालिक पैन नंबर नहीं दे रहा है। चूंकि पैसे नेट बैंकिंग के जरिए मकान मालिक को दिए जा रहे हैं तो क्या बैंक का स्टेटमेंट किराए के सबूत के रूप में ऑफिस में एचआरए बेनेफिट के लिए दे सकते हैं?


सुभाष लखोटियाः नहीं आपको मकान मालिक का पैन नंबर दिखाना होगा और मकान के किराए की रसीद भी ऑफिस में जमा करनी होगी उस के बाद ही आपको ऑफिस से एचआरए का बेनेफिट मिल सकता है।


सवालः पत्नी ने शादी से पहले पढ़ने के लिए एजूकेशनल लोन लिया था लेकिन अभी तक नौकरी नहीं लगी है। क्या पत्नी का लोन चुकाने के लिए पति को सेक्शन 80ई के तहत टैक्स छूट मिलेगी?


सुभाष लखोटियाः आपको पत्नी का एडूकेशन लोन चुकाने पर टैक्स छूट नहीं मिलेगी। आपको अपने और अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए लोन पर सेक्शन 80ई के तहत फायदा मिल सकता है।


सवालः बैंक कर्मचारी हूं और आजकल खोले जाने वाले एचयूएफ अकाउंट के बारे में जानकारी चाहता हूं। एचयूएफ अकाउंट खोलते वक्त किन बातों को चेक करना जरूरी है?


सुभाष लखोटियाः एचयूएफ खातों को सही-गलत बताना बैंक कर्मचारी के दायरे में नहीं आता है। अगर एक एचयूएफ है तो उसका अलग अकाउंट खोला जा सकता है। हां खाता खोलने से पहले एचयूएफ का पैन नंबर मांग सकते हैं।


सवालः क्या अपने एचयूएफ का नया पीपीएफ अकाउंट खोल सकते हैं। क्या इस अकाउंट में किए गए निवेश पर टैक्स छूट मिलेगी?


सुभाष लखोटियाः एचयूएफ के नाम पर नया पीपीएफ अकाउंट नहीं खोल सकते हैं। हां अगर एचयूएफ चाहे तो अपने सदस्यों के पीपीएफ अकाउंट में निवेश पर 80सी का फायदा ले सकता है।


वीडियो देखें