Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनी: ऑनलाइन प्लान को दें प्राथमिकता

जानिए इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। वहीं कौन सी पॉलिसी आपके लिए बेहतर साबित होगी।
अपडेटेड Nov 22, 2013 पर 09:51  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रोबस इंश्योरेंस ब्रोकर लिमिटेड के प्रिंसिपल ऑफिसर और हेड (इंश्योरेंस) आत्रे भारद्वाज बता रहे हैं इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। वहीं कौन सी पॉलिसी आपके लिए बेहतर साबित होगी।


सवाल: मेरी उम्र 26 साल और सालाना मासिक आय 45,000 रुपये है। मैं एक टर्म प्लान लेना चाहता हूं, ऑनलाइन लूं या ऑफलाइन लेना बेहतर रहेगा। ऑनलाइन टर्म प्लान मिलने में कोई दिक्कत तो नहीं होती?


आत्रे भारद्वाज: बाजार में आजकल ऑनलाइन खरीद का ट्रेंड ज्यादा चलन में है, इंश्योरेंस पॉलिसी भी इसी दायरे में आ गई है। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से टर्म प्लान खरीद सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन प्लान खरीदें तो ज्यादा बेहतर होगा क्योंकि ऑनलाइन प्लान के प्रीमियम ऑफलाइन प्लान की तुलना में काफी कम होते हैं। हालांकि आप ऑनलाइन प्लान आप वही खरीद सकते हैं जिनमें मेडिकल जांच की मांग ना की गई हो। बाकी प्लान के लिए कंपनी पहले आपका मेडिकल कराएगी उसके बाद प्लान देगी।


सवाल: मैं फौज में हूं, मैंने अब तक कोई टर्म प्लान नहीं लिया है। हालांकि फौज की ओर से लाइफ मिला है। लेकिन मैंने बच्चों के लिए बेहतर भविष्य के लिए एलआईसी की जीवन अंकुर और जीवन सरल पॉलिसी ली है। क्या मुझे टर्म लेने की आवश्यकता है?


आत्रे भारद्वाज: फौज की ओर मिल लाइफ कवर तब तक ही रहेगा जब तक आपकी नौकरी रहेगी। बेहतर होगा आप करीब 15-20 लाख रुपये का अतिरिक्त कवर लें। वहीं बच्चों के भविष्य के ली गईं एलआईसी की जीवन अंकुर और जीवन सरल दोनों पॉलिसी अच्छी हैं, लेकिन इनके रिटर्न काफी कम है। ऐसे में यदि मुमकिन हो तो आप कुछ पैसे म्यूचुअल फंड में भी डाल सकते हैं, जहां से बेहतर रिटर्न की गुंजाइश होती है।


सवाल: मेरी उम्र 47 साल है और मैं एक टर्म प्लान खरीदरना चाहता हूं। ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदने की प्रक्रिया क्या होती है, इसमें पेमेंट कैसे किया जाता है। वहीं मेडिक्लेम पॉलिसी में क्या फ्री लुक-इन पीरियड मिलता है?


आत्रे भारद्वाज: ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदना बेहतर सरल और सस्ता है। आप जिस कंपनी का प्लान खरीदना चाहते हैं उस कंपनी की बेवसाइट पर जाएं। वहां प्लान को देखें, फिर वहां बाय का ऑप्शन दिखेगा उस ऑप्शन पर क्लिक करके प्लान के लिए आवेदन फॉर्म भरें। फॉर्म को पूरी तरह भरने के बाद पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें आप डेबिट या क्रेडिट दोनों की कार्ड से राशि का भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा मेडिक्लेम पॉलिसी में सामान्यत: फ्री लुक-इन पीरियड नहीं मिलता है। हालांकि कुछ कंपनियां शर्तों के साथ इसे मुहैया कराती हैं।


सवाल: मेरी उम्र 32 साल है और रिटायरमेंट की प्लानिंग करना चाहता हूं। ऐसे में किस तरह निवेश की शुरूआत करूं?


आत्रे भारद्वाज: रिटायरमेंट की प्लानिंग यह काफी तकनीका प्लानिंग होती है। जीवन के वित्तीय लक्ष्यों में यह सबसे जरूरी लक्ष्य होता है। इसलिए जरूरी है कि आप सही समय पर रिटायरमेंट की प्लानिंग करें। रिटायरमेंट की प्लानिंग के लिए सबसे पहले वर्तमान की बचत और भविष्य के खर्चों का आकलन करें। वहीं भविष्य के खर्चों और जरूरतों में महंगाई दर को जरूर जोड़ें। उसके मुताबिक ही किसी अच्छे रिटायरमेंट प्लान को खरीदें।


वीडियो देखें