Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: सही फाइनेंशियल प्लानिंग जरूरी

प्रकाशित Sat, 30, 2013 पर 09:56  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एडेलवाइज फाइनेंशियल के चीफ फाइनेंशियल प्लानर शैलेश एन मुल्तानी बता रहे कितनी जरूरी है सही फाइनेंशियल प्लानिंग, ताकि भविष्य के वित्तीय लक्ष्यों को आसानी से हासिल किया जा सकें।


सवाल: मेरी सालाना आय 8 लाख रुपये है। मैं हर महीने 15,000 रुपये निवेश करना चाहती हूं। आईडीएफसी डायनामिक बॉन्ड कैसा है, वहीं 15,000 रुपये के निवेश से 15 साल में 1 करोड़ रुपये जुटाना चाहती हूं, क्या लक्ष्य हासिल हो पाएगा?


शैलेश मुल्तानी: 15 साल में 1 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आपको हर महीने करीब 20,000 रुपये निवेश करने होंगे। ऐसे में आपको अपने निवेश में 5,000 रुपये और बढ़ाने की जरूरत है। इसके अलावा निवेश के लिए डाइवर्सिफाइड इक्विटी फंड्स का चुनाव करें। क्वाटंम लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड, बीएफएल इक्विटी फंड और आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी फंड में निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा समय-समय पर अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करते रहें।


सवाल: मेरी उम्र 33 साल है और मासिक आय 60,000 रुपये है। घर खर्चे हर महीने 37,000 रुपये है, जबकि होम लोन की ईएमआई 21,000 रुपये है। मैंने 1 करोड़ रुपये के कवर का टर्म प्लान लिया है। अगले 15-20 साल में बच्चे की पढ़ाई और शादी के लिए 50 लाख रुपये चाहिए। इसके अलावा 30 साल में रिटायरमेंट के लिए 2 करोड़ रुपये की आवश्यकता है, किस तरह निवेश करूं?


शैलेश मुल्तानी: आपको सबसे पहले स्वयं और परिवार की सुरक्षा के मद्देनजर करीब 15 लाख के कवर का प्लान लेना चाहिए, कोई फैमिली फ्लोटर भी ले सकते हैं। पारिवारिक जिम्मेदारियों को देखते हुए 1 करोड़ के कवर का टर्म प्लान आपके लिए पर्याप्त नहीं है, इसे थोड़ा और बढ़ाने की जरूरत है। वहीं होम लोन के लिए एक इंश्योरेंस पॉलिसी ले लें तो ज्यादा बेहतर होगा। बच्चे की पढ़ाई और रिटायरमेंट के लक्ष्य को हासिल करने के लिए हर महीने करीब 16,000 रुपये का निवेश करना होगा। लंबी अवधि के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए डाइवर्सिफाइड इक्विटी फंड में निवेश करना ज्यादा बेहतर रहेगा।


वीडियो देखें