Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

छत्तीसगढ़ में बनेगी बीजेपी की सरकार!

सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 45-55 सीटें मिल सकती हैं यानि राज्य में फिर बीजेपी सत्ता में लौटेगी।
अपडेटेड Dec 04, 2013 पर 18:33  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिल्ली का मुख्यमंत्री चुनने के लिए वोटिंग आज खत्म हो गई। बीजेपी-कांग्रेस और आप के त्रिकोणीय मुकाबले में दिल्ली में करीब 70 फीसदी लोगों ने वोट डाले हैं। अब सभी की निगाहें 8 दिसंबर पर होगी जब वोटों की गिनती शुरू होगी। बहरहाल बाकी राज्यों के लिए पोस्ट पोल सर्वे आने लगे हैं। सीएनएन आईबीएन-द वीक के लिए सीएसडीएस ने चुनावों के बाद सर्वे कराया है।


फिलहाल हम फोकस करेंगे छत्तीसगढ़ पर। चुनावों के बाद सीएसडीएस ने ये सर्वे 13 से 26 नवंबर के बीच कराए हैं। इसके लिए सीएसडीएस की टीम ने 25 विधानसभा सीटों के 97 मतदान केंद्रों का दौरा किया। सर्वे में 1629 वोटरों के जवाबों का शामिल किया गया है।


सर्वे में ये सामने आया है कि छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 45-55 सीटें मिल सकती हैं यानि राज्य में फिर बीजेपी सत्ता में वापसी करती नजर आ रही है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 32-40 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि अन्य के खाते में 1-7 सीटें जा सकती हैं।


सीएसडीएस सर्वे के मुताबिक चुनावों के बाद छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 42 फीसदी वोट मिल रहे हैं, जबकि कांग्रेस को 38 फीसदी वोट मिल रहे हैं। वहीं बीएसपी को 5 फीसदी वोट मिल रहे हैं, जबकि अन्य को 15 फीसदी वोट मिल रहे हैं।


सर्वे में ये भी पता चला है कि छत्तीसगढ़ में 82 फीसदी लोग रमन सिंह के कार्यकाल से संतुष्ट हैं, जबकि 14 फीसदी लोग असंतुष्ट हैं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के लिए 46 फीसदी लोग रमन सिंह के साथ खड़े हैं, जबकि 21 फीसदी लोग अजित जोगी को मुख्यमंत्री बनता हुआ देखना चाहते हैं।


वीडियो देखें