Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

राजस्थान में चलेगा वसुंधरा राजे का जादू!

सर्वे के मुताबिक राजस्थान में बीजेपी को 126-136 सीटें मिल सकती हैं यानि वसुंधरा राजे का जादू चल गया है।
अपडेटेड Dec 04, 2013 पर 20:30  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिल्ली का मुख्यमंत्री चुनने के लिए वोटिंग आज खत्म हो गई। बीजेपी-कांग्रेस और आप के त्रिकोणीय मुकाबले में दिल्ली में करीब 70 फीसदी लोगों ने वोट डाले हैं। अब सभी की निगाहें 8 दिसंबर पर होगी जब वोटों की गिनती शुरू होगी। बहरहाल बाकी राज्यों के लिए पोस्ट पोल सर्वे आने लगे हैं।


सीएनएन आईबीएन-द वीक के लिए सीएसडीएस ने चुनावों के बाद सर्वे कराया है। हम आपको मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के पोस्ट पोल सर्वे के नतीजे बता चुके हैं। दोनों ही राज्यों में बीजेपी की सत्ता बरकरार रहने के संकेत हैं। अब हम फोकस करेंगे राजस्थान पर।


चुनावों के बाद सीएसडीएस ने ये सर्वे 1 से 3 दिसंबर के बीच कराए हैं। इसके लिए सीएसडीएस की टीम ने 50 विधानसभा सीटों के 150 मतदान केंद्रों का दौरा किया। सर्वे में 2976 वोटरों के जवाबों का शामिल किया गया है।


सर्वे में ये सामने आया है कि राजस्थान में बीजेपी को 126-136 सीटें मिल सकती हैं यानि राज्य में वसुंधरा राजे सिंधिया का जादू चल गया है, और बीजेपी सत्ता में वापसी करने जा रही है। वहीं राजस्थान में कांग्रेस को 49-57 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि अन्य के खाते में 12-20 सीटें जा सकती हैं।


सीएसडीएस सर्वे के मुताबिक चुनावों के बाद राजस्थान में बीजेपी को 43 फीसदी वोट मिल रहे हैं, जबकि कांग्रेस को 33 फीसदी वोट मिल रहे हैं। वहीं बीएसपी को 5 फीसदी वोट मिल रहे हैं, जबकि अन्य को 19 फीसदी वोट मिल रहे हैं।


सर्वे में ये भी पता चला है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री के लिए 49 फीसदी लोग वसुंधरा राजे सिंधिया के साथ खड़े हैं, जबकि 21 फीसदी लोग अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री बनता हुआ देखना चाहते हैं।


वीडियो देखें