Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

इंडिया रियल एस्टेटः घर खरीदें या किराए पर लें

प्रकाशित Mon, 06, 2014 पर 16:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अर्थयंत्र के सीईओ नितिन व्याकरणम का कहना है कि घर खरीदने से जुड़ी अहम बातों में डाउन पेमेंट का इंतजाम, होमलोन की ईएमआई, प्रॉपर्टी मेंटनेंस चार्ज, सालाना प्रॉपर्टी टैक्स और 80सी और 24बी से टैक्स बचत जरूरी है। वहीं किराए के घर से जुड़ी अहम बातों में सिक्योरिटी डिपॉजिट, लीव एंड लाइसेंस, हर साल किराए में बढ़ोतरी और एचआरए के तहत टैक्स बचत जरूरी है।


नितिन व्याकरणम के मुताबिक देश में सभी मेट्रो शहरों के तहत हैदराबाद सस्ता शहर माना जाता है। ऐसे में अगर आपकी सालाना कमाई 8-9 लाख रुपये है तो आपको हैदराबाद में घर खरीदने की बजाए किराए पर ही लेना उचित होगा। वहीं 13-25 लाख रुपये सालाना कमाई होने की सूरत में ही हैदराबाद में घर खरीदने की तैयारी करें।


वहीं पुणे शहर की चर्चा करते हुए नितिन व्याकरणम का कहना है कि आपकी सालाना कमाई 8-12 लाख रुपये है तो आपको पुणे में घर खरीदने की बजाए किराए पर ही लेना उचित होगा। वहीं 16-25 लाख रुपये सालाना कमाई होने की सूरत में ही पुणे में घर खरीदने की तैयारी करें।


नितिन व्याकरणम ने बताया कि आपकी सालाना कमाई 8-14 लाख रुपये है तो आपको बंगलुरु में घर खरीदने की बजाए किराए पर ही लेना उचित होगा। वहीं 20-25 लाख रुपये सालाना कमाई होने की सूरत में ही बंगलुरु में घर खरीदने की तैयारी करें। आपकी सालाना कमाई 8-17 लाख रुपये है तो आपको चेन्नई में घर खरीदने की बजाए किराए पर ही लेना उचित होगा। वहीं 23-25 लाख रुपये सालाना कमाई होने की सूरत में ही चेन्नई में घर खरीदने की तैयारी करें।


नितिन व्याकरणम का मानना है कि आपकी सालाना कमाई 8-11 लाख रुपये है तो आपको अहमदाबाद में घर खरीदने की बजाए किराए पर ही लेना उचित होगा। वहीं 15-25 लाख रुपये सालाना कमाई होने की सूरत में ही अहमदाबाद में घर खरीदने की तैयारी करें। वहीं कोलकाता में आपकी सालाना कमाई 8-14 लाख रुपये है तो आपको घर खरीदने की बजाए किराए पर ही लेना उचित होगा। वहीं 20-25 लाख रुपये सालाना कमाई होने पर ही कोलकाता में घर खरीदने की तैयारी करें।


नितिन व्याकरणम ने मुंबई और दिल्ली-एनसीआर जैसे हॉट प्रॉपर्टी डेस्टिनेशन पर भी अपनी राय दी है। नितिन व्याकरणम के मुताबिक आपकी सालाना कमाई 8-25 लाख रुपये है तो आपको दिल्ली-एनसीआर में घर खरीदने की बजाए किराए पर ही लेना उचित होगा। हालांकि दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में सस्ती प्रॉपर्टी भी मौजूद है। दिल्ली-एनसीआर में 20,000-30,000 रुपये की ईएमआई पर घर मिल सकता है। दिल्ली-एनसीआर में फरीदाबाद, गाजियाबाद और नोएडा एक्सटेंशन में प्रॉपर्टी की कीमत कम है।


नितिन व्याकरणम ने मुंबई के बारे में बताया कि यह देश का सबसे महंगा शहर है। आपकी सालाना कमाई 8-25 लाख रुपये है तो आपको मुंबई में घर खरीदने की बजाए किराए पर ही लेना उचित होगा।


वीडियो देखें