Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

नौकरी बदलने पर पीएफ नंबर नहीं बदलेगा

जल्द ही ईपीएओ यानि कि एंप्लॉए प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन परमानेंट पीएफ अकाउंट की सुविधा शुरु करने जा रहा है।
अपडेटेड Nov 25, 2021 पर 15:26  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अब आपको नौकरी बदलने पर पीएफ अकाउंट बदलने की जरुरत नहीं पड़ेगी, जल्द ही ईपीएओ यानि कि एंप्लॉए प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन परमानेंट पीएफ अकाउंट की सुविधा शुरु करने जा रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक श्रम मंत्रालय ने इस पूरे प्रोजेक्ट की रिपोर्ट अगले हफ्ते तक देने को कहा है।


अगर आप नौकरी बदलने के बाद पीएफ ट्रांसफर कराने से जूझ रहे है तो जल्द ही आपकी इस समस्या का समाधान हो सकता है, प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन ने 5 करोड़ सब्सक्राइबर्स को युनिवर्सल नम्बर मुहैया कराने की तैयारी करीब करीब पूरी कर ली है। कोर बैकिंग की तर्ज पर इस पूरे सिस्टम को तैयार किया गया है।


युनिवर्सल पीएफ अकाउंट नम्बर के लिए बनाए गए एक्शन प्लान के तहत सेंट्रल सर्वर सिस्टम इंस्टॉल किया जा रहा है और इस सर्वर को 123 फील्ड ऑफिसेज को जोड़ने का काम किया जा रहा है। केंद्र सरकार इस नयी सुविधा को लोकसभा चुनाव से पहले देश भर में लागू करना चाहती है। शायद यही वजह है कि श्रम मंत्रालय ने ईपीएफओ को अगले हफ्ते तक इस प्रोजेक्ट की रिपोर्ट देने को कहा है।


इस सेवा के शुरु होने के बाद सबसे ज्यादा फायदा कॉन्ट्रेक्ट बेसिस पर काम करने वाले कर्मचारियों को होगा जिन्हे हर थोड़े वक्त के बाद नौकरी बदलनी पड़ती है। हालांकि इससे पहले भी ईपीएफओ की ओर से 3 बार परमानेंट अकाउंट नम्बर देने की शुरुआत की गई लेकिन तकनीकी खामियो के चलते इसे अमल में नहीं लाया जा सका, लेकिन इस बार इस सुविधा को सही तौर से लागू करने के लिए ईपीएफओ ने कमर कस ली है


परमानेट पीएफ अकाउंट नम्बर से जुड़ी पेचीदगियों को नए सिरे से समझने के लिए अतिरिक्त सीपीएफसी की अध्यक्षता में बनाई गई कमेटी अपनी फाइनल रिपोर्ट शुक्रवार को ईपीएफओ को सौपेंगा। बताया जा रहा है कि रिपोर्ट स्टडी करने के बाद ईपीएओ इसे श्रम मंत्रालय भेजेगा ताकि जल्द से जल्द इसे अमल में लाया जा सके।


वीडियो देखें