Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

तेलंगाना बिल राज्यसभा में पास

प्रकाशित Fri, 21, 2014 पर 08:42  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अलग तेलंगाना का रास्ता पूरी तरह से साफ हो गया है। कल भारी हंगामे के बाद राज्यसभा में तेलंगाना बिल पास हो गया। इस विधेयक को अब राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के पास भेजा जाएगा जिसको हरी झंडी मिलते ही देश का 29वां राज्य अस्तित्व में आ जाएगा। लोकसभा में तेलंगाना बिल पहले ही पास हो चुका है। कल भी तेलंगाना बिल के मुद्दे पर राज्यसभा में खूब तमाशा हुआ। विरोधियों ने जमकर नारेबाजी की। लेकिन आखिरकार ये बिल ध्वनि मत से पास हो गया। वोटिंग के दौरान तृणमूल कांग्रेस ने वॉक आउट किया। वहीं लेफ्ट, समाजवादी पार्टी के सांसदों ने भी तेलंगाना बिल का जोरदार विरोध किया। आंध्र प्रदेश बंटने के बाद एक राज्य तेलंगाना होगा जबकि दूसरा सीमांध्रा। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि 5 साल तक सीमांध्रा को विशेष राज्य का दर्जा मिलेगा।


तेलंगाना बिल पास होने के बाद हैदराबाद और तेलंगाना के दूसरे इलाकों में जश्न का माहौल है। ढोल-नगाड़ों के साथ लोग नाचते-गाते दिख रहे हैं। हैदराबाद में आतीशबाजी हो रही है। करीब 40 साल के लंबे संघर्ष के बाद तेलंगाना बना है और लोग इस खुशी को जमकर मना रहे हैं। दिल्ली के आंध्र भवन पर भी लोग नाचते-गाते दिख रहे हैं।


हलांकि बिल पर काफी हो हल्ला भी हुआ। प्रधानमंत्री पर कागज के टुकड़े फेंके गए. इसके अलावा गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे जब बिल पेश कर रहे थे तो टीडीपी सदस्यों ने सुशील शिंदे को रोकने की कोशिश की। सुशील शिंदे से बिल की कॉपी छीनने की कोशिश हुई। इस दौरान हाथापाई भी हुई। राज्य सभा में हनुमंत राव, प्रमोद तिवारी, अखिलेश प्रताप के साथ समाजवादी पार्टी के के किरनमय नंदा और टीडीपी के सीएम रमेश के बीच हाथापाई हुई। नौबत तो यहां तक आ गई कि मार्शल को बुलाना पड़ा।