Moneycontrol » समाचार » टैक्स

ई-रजिस्ट्रेशन से वसीयत रजिस्टर करना हुआ आसान

जानिए टैक्स से जुड़े आपके सभी सवालों का जवाब टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया से।
अपडेटेड Apr 17, 2014 पर 17:13  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स एक ऐसा विषय जिसके बारे में हममें से ज्यादातर लोग सोचना पसंद नहीं करते हैं। उलटे इनकम टैक्स का नाम आते ही हम परेशान हो जाते हैं। हालांकि पूरे साल हमारी कोशिश रहती है कि हम ज्यादा से ज्यादा टैक्स बचाएं और इसके लिए हम कई तरह के निवेश भी करते हैं लेकिन फिर भी कई बार हम इनमें उलझ जाते हैं। आपकी इसी टैक्स से जुड़ी उलझन को सुलझाकर आसान बनाते हैं टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया। तो जानिए टैक्स से जुड़े आपके सभी सवालों का जवाब टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया से।


सवाल : क्या वसीयत में चल-अचल दोनों तरह की संपत्ति का विवरण देना जरूरी है और ई-रजिस्ट्रेशन के जरिए कैसे वसीयत को रजिस्टर किया जाए?   


सुभाष लखोटिया : वसीयत बनाना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी उसका रजिस्ट्रेशन करना है और अब वसियत रजिस्टर करना ई-रजिस्ट्रेशन से काफी आसान हो गया है। नई दिल्ली में सब रजिस्टर ऑफिस की जगह अब 10 नए ई-सब रजिस्ट्रार ऑफिस खुल गए है, जहां प्रॉपर्टी, वसीयत रजिस्टर करवा सकते हैं।

ई-सब रजिस्ट्रार ऑफिस में  सहुलियत के अनुसार पहले से समय लेकर जाने की सुविधा मिलती है। सब रजिस्ट्रार वसीयत बनाने के बारे में पूरी जानकारी लेंगे। इसके अलावा साथ आए साक्ष से भी पूरी पूछताछ करेंगे। यहां इन सभी बातों की रिकॉर्डिंग की जाती है, ताकि आगे कभी जरूरत पड़ने पर रिकॉर्डिंग इस्तेमाल कर सकते हैं।

वसीयत रजिस्टर कराना सभी के लिए जरूरी है जिससे रजिस्ट्री के बाद कोई भी वसीयत पर सवाल नहीं उठा सकता है। वसीयत बनाते समय पूरी संपत्ति की जानकारी देना जरूरी है। वसीयत में चल-अचल दोनों तरह की संपत्ति का पूरा विवरण देना चाहिए।      


सवाल : फ्लैट का पजेशन जनवरी 2014 में मिला। लोन पर छूट पूरे साल के लिए मिलेगी या नहीं?


सुभाष लखोटिया : पजेशन इस वित्त वर्ष में मिल गया हो तब भी पूरे वित्त वर्ष के लिए लोन पर छूट मिलेगी। लोन के ब्याज और होम लोन रीपेमेंट पर आपको पूरा छूट का फायदा मिलेगा। 


सवाल : मैंने 6 साल पहले पीपीएफ अकाउंट खोला था। क्या अब निजी बैंक में दूसरा पीपीएफ अकाउंट खोल सकती हूं?


सुभाष लखोटिया : 2 पीपीएफ अकाउंट खोलना गलत है। कानूनी रुप से 1 व्यक्ति 1 पीपीएफ अकाउंट ही खोल सकता है। 2 पीपीएफ अकाउंट पकड़े जाने पर ब्याज नहीं मिलेगा। इसलिए आप पोस्ट ऑफिस से पीपीएफ अकाउंट बैंक में ट्रांसफर करवा लें।


सवाल : क्या बहन के स्कूल और ट्यूशन फीस पर सेक्शन 80 सी के तहत छूट मिल सकती है?


सुभाष लखोटिया : सिर्फ अपने बच्चों की फीस पर ही छूट का फयदा मिल सकता है। बहन की फीस देने पर आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा।


वीडियो देखें