Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनी: इंश्योरेंस बनेगा आपका सुरक्षा कवच

प्रकाशित Fri, 18, 2014 पर 14:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोई भी फाइनेंशियल इमर्जेंसी हमारे सालों की बचत को एक झटके में खत्म कर सकती है, इसलिए जरूरी है कि किसी भी इमर्जेंसी से निपटने के लिए खुद के साथ अपने और अपने परिवार वालों के लिए पर्याप्त बीमा कवरेज करवाया जाएं। योर मनी में हम फोकस करेंगे इंश्योंरेंस पर और इससे जुड़े आपके सवालों के जबाव देंगे प्रोबस इंश्योरेंस ब्रोकर के आत्रेय भारद्वाज।


सवाल : मेरी उम्र 35 साल है। मुझे कंपनी की तरफ से 4 लाख रुपये की हेल्थ पॉलिसी मिली है, क्या इसमें कवर बढ़ाने की जरूरत है? अतिरिक्त हेल्थ कवर के लिए क्या फैमिली फ्लोटर पॉलिसी लूं या फिर इंडिविजुअल पॉलिसी और पूरे परिवार के लिए कितने कवर का फैमिली फ्लोटर प्लान लिया जाएं?    


आत्रेय भारद्वाज : ग्रुप पॉलिसी के साथ आपको अलग से हेल्थ इंश्योरेंस लेने की जरूरत है। क्योंकि ग्रुप पॉलिसी के साथ कुछ शर्ते जुड़ी होती है और इस कारण आपको इसका अधिक फायदा नहीं होगा। ज्यादा फायदे के लिए आप ग्रुप के साथ इंडिविजुअल पॉलिसी भी ले उचित होगा। इसके अलावा खुद के साथ पत्नी, बच्चे के लिए एक फैमिली फ्लोटर प्लान ले और माता-पिता के लिए अलग से 2 हेल्थ पॉलिसी लें।


फैमिली फ्लोटर प्लान में पूरे परिवार वालों को इंडिविजुअल के मुकाबले एक साथ सस्ते में हेल्थ बीमा कवरेज मिलता है और इस पॉलिसी में बाद में परिवार वालों को जोड़ने की सुविधा भी मिलती है। आपको अलग-अलग हेल्थ पॉलिसी की किच-किच नहीं होगी। आपको करीबन 5 लाख रुपये के कवर की फैमिली फ्लोटर पॉलिसी लेनी चाहिए। आप रेलिगेयर हेल्थ, इक्को टोक्यो, एचडीएफसी एर्गो, रिलायंस जनरल कंपनियों पॉलिसी देख सकते हैं।        
 
सवाल : बीएसएल चाइल्ड ड्रीम प्लान लिया है, जिसका प्रीमियम 16584 रुपये है। पॉलिसी को लेकर 7 साल हुए है। इस पॉलिसी का क्या करूं?  


आत्रेय भारद्वाज : बीएसएल चाइल्ड ड्रीम ये एक यूलिप प्लान है। यूलिप में फायदा लंबे समय तक बने रहने में मिल सकता है। बीएसएल चाइल्ड ड्रीम प्लान में इंश्योरेंस के साथ इंवेस्टमेंट भी होता है। इसलिए अगर पैसे की जरूरत नहीं है तो इस प्लान में बने रहें। लंबे समय में इस प्लान में करीब 8-12 फीसदी तक का रिटर्न मिलने की उम्मीद है।


सवाल : मैक्स लाइफ का 25 लाख रुपये कवर का ऑनलाइन टर्म प्लान लिया है। क्या ये कवर पर्याप्त है?  परिवार में पत्नि और एक बच्चा है, 3 लाख की रिलायंस जनरल का फैमिली फ्लोटर प्लान है, साथ ही टाटा एआईआई का निर्वाना प्लान भी है, ये प्लान कैसा है? 


आत्रेय भारद्वाज : टाटा एआईआई का निर्वाना प्लस ये एक ट्रेडिशनल पेंशन प्लान है, इसमें बने रहें। इसमें रिटायरमेंट की उम्र में 33 फीसदी रकम पॉलिसी होल्डर को मिलेगी। साथ ही इस पॉलिसी में बोनस का भी फायदा मिलेगा। फिलहाल टर्म प्लान का कवर पर्याप्त है, लेकिन आमदनी बढ़ने पर टर्म प्लान का कवर बढ़ाएं।    


वीडियो देखें