Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आवाज़ आंत्रप्रन्योर: डिजिटल मार्केटिंग की अहमियत

प्रकाशित Sat, 19, 2014 पर 15:29  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आजकल हर कोई ऑनलाइन प्लैटफॉर्म के सहारे ज्यादा काम निपटाना चाहता है। ऐसे में आंत्रप्रन्योर्स भी डिजिटल मीडिया की अहमियत समझते है और इसका फायदा भी खूब उठा रहें है। तो अगर आप भी अपने कारोबार के लिए सोशल मीडिया की मदद लेना चाहते है, तो जानिए कैसे आप तैयार करेंगे अपनी सोशल मीडिया स्ट्रैटेजी।


आज ऐसी कई कंपनियां है जो कामयाबी के लिए डिजिटल मार्केटिंग की अहमियत समझ नहीं रही। लेकिन इस गलती की वजह से ये कंपनियां ना सिर्फ आर्थिक नुकसान कर रही है बल्कि ग्राहकों को गंवा भी रही है। इन सभी के लिए अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रैटेजी प्लान करना जरूरी है।


कारोबार को बढ़ावा देने के लिए स्ट्रैटेजी प्लान करते वक्त कुछ बातों का खयाल रखें। सबसे पहले आपका टार्गेट कंज्यूमर कौन है और आप ग्राहकों की किस जरूरत को पूरा कर रहे है ये समझ लें। कारोबार शुरू करते समय अपने टार्गेट कंज्यूमर की समझ होना सबसे अहम होता है। एक इंडिविजुअल कस्टमर को टार्गेट करके अपना लक्ष्य तय करें।


अब मार्केट में आप खुद को कैसे अलग साबित करेंगे इस पर सोचे और कंपनी का ब्रांडिंग प्लान बनाएं। ब्रांडिंग यानी सिर्फ आपकी कंपनी का लोगो नही बल्की टार्गेट कंज्यूमर को आपके प्रोडक्ट या सर्विस की पूरी समझ होना। इफेक्टिव ब्रांडिंग के लिए बाजार में मौजूद प्रोडक्ट या सर्विस से कुछ अलग देने की कोशिश हमेशा काम आती है।


कंज्यूमर को एक प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में लगातार मेसेज देते रहना भी जरूरी है। जिससे ग्राहकों की नजरों में कंपनी का फोकस साफ होता है। ब्रांडिंग स्ट्रैटेजी में सबसे अहम है ग्राहकों से जुड़े रहना है। 


कस्टमर एसेसमेंट यानी ग्राहकों का आकलन - किसी भी मार्केटींग स्टैटेजी का सबसे मुश्किल काम होता है ग्राहकों की पसंद जानना लेकिन क्योंकी आपके ग्राहक ऑनलाइन प्लैटफॉर्म है, ऑनलाइन कंज्यूमर रिसर्च से आप ग्राहकों की पसंद नापसंद और जरूरते आसानी से जान सकते है।


अगला स्टेप है प्रतिस्पर्धियों की जानकारी और उनसे निपटने की तैयारी करना। प्रतिस्पर्धीयों पर नजर रखना उनका विश्लेषण करके अपनी स्टैटेजी प्लान करना जरूरी है। इन सभी मुद्दों पर गौर करने से आपको पता लगेगा कौन सा मार्केटिंग चैनल आपके कारोबार के लिए अपनाना होगा।


अब जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग टूल्स के बारे में। सोशल मीडिया, रिच मीडिया, ई मेल कैंपेन, सर्च, फिड सर्विस जैसे ट्विटर, ब्लॉग्स, पीआर इंजिन्स, ऑनलाइन स्टोर्स,  मेटा इंजिन्स, एप्लिकेशन डेवलपमेंट इनमें से अपने ग्राहकों तक आसानी से पहुंच सके ऐसे मार्केटिंग टूल्स का इस्तेमाल करें। 


आखिर में अपनी मार्केटिंग स्ट्रैटेजी कितनी प्रभावी है इसकी जानकारी कंज्यूमर फिडबैक से लेना ना भूलें।


वीडियो देखें