Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

एमएफ: इक्विटी एनएफओ लॉन्च में तेजी

बाजार की तेजी और रिटेल निवेशकों की बढ़ती संख्या को भुनाने के लिए म्यूचुअल फंड इक्विटी स्कीम लॉन्च कर रही हैं।
अपडेटेड May 06, 2014 पर 10:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

केंद्र में मजबूत सरकार की उम्मीद में शेयर बाजार रोज नए शिखर बना रहा है। बाजार की इस जबर्दस्त तेजी का फायदा उठाने के लिए म्यूचुअल फंड कंपनियां जोरशोर से जुट गई हैं। बाजार की तेजी और रिटेल निवेशकों की बढ़ती संख्या को भुनाने के लिए म्यूचुअल फंड इक्विटी स्कीम लॉन्च कर रही हैं। जानकारों के मुताबिक म्यूचुअल फंड की बाजार की तेजी के साथ 16 मई को आने वाले नतीजों पर भी है।


पिछले 3 महीने में शेयर बाजार 10 फीसदी से ज्यादा चढ़ गया है। इसके बाद छोटे निवेशकों का बाजार पर भरोसा फिर जमने लगा है। म्यूचुअल फंड कंपनियों निवेशकों की इस दिलचस्पी को भुनाने के लिए ढेरों नए फंड लॉन्च कर रही हैं। हाल ही में एलएंडटी एमएफ ने एलएंडटी इमर्जिंग बिजनेस फंड, आईसीआईसीआई प्रू एमएफ ने डिविडेंड ईल्ड इक्विटी फंड ओपन एंडेड फंड, बिड़ला सनलाइफ एमएफ ने बिड़ला सनलाइफ इमर्जिंग लीडर्स फंड जैसी इक्विटी स्कीम लॉन्च की। सुंदरम म्यूचुअल फंड ने भी सुंदरम टॉप इक्विटी एमएफ स्कीम लॉन्च की। कंपनियों को उम्मीद है कि उनके फंड में जमकर पैसा आएगा।


दरअसल पिछले 6 महीनों में कंपनियों ने इस तरह की स्कीमों से 3000 करोड़ रुपये जुटा भी लिया है। रिटेल निवेशकों की दिलचस्पी की वजह से ही वंडरला हॉलीडे का आईपीओ रिटेल कैटेगरी में 7 गुना तक भर गया। रिटेल निवेशकों का ये उत्साह आगे भी बना रह सकता है बस 16 तारीख का जनादेश टिकाऊ सरकार के लिए हो।


चाहे रिटेल निवेशक हो या एमएफ कंपनियां, कोई भी 16 मई को आने वाले नतीजों के बाद बाजार में आने वाली तेजी को नहीं छोड़ना चाहता। लेकिन अगर आप इन स्कीमों में निवेश करते हैं तो छोटी अवधि में मुनाफा होने की कम ही उम्मीद है, क्योंकि एमएफ कंपनियों की अधिकतर इक्विटी स्कीम 2-3 साल की क्लोज एंडेड स्कीम हैं।


वीडियो देखें