Moneycontrol » समाचार » ब्रोकर रिपोर्ट - बाजार

Tata Steel सहित इन Steel Stocks की रेटिंग्स में गिरावट, Credit Suisse ने टार्गेट प्राइस को रिवाइज कर इतना दिया लक्ष्य

इस साल अब तक स्टील सेक्टर से शेयर्स में 58% की तेजी आई है, लेकिन अब बदली हुई परिस्थितियों में इसमें गिरावट आने की आशंका है
अपडेटेड May 27, 2021 पर 18:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म और रेटिंग एजेंसी Credit Suisse ने टाटा स्टील, JSW स्टील सहित अन्य स्टील स्टॉक्स (Steel Stocks) की रेटिंग को डाउनग्रेड करने के साथ इनके टार्गेट प्राइस को भी कम कर दिया है। इस साल अब तक स्टील सेक्टर से शेयर्स में 58% की तेजी आई है, लेकिन अब बदली हुई परिस्थितियों में इसमें गिरावट आने की आशंका है।

Credit Suisse ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि चीन में स्टील के डिमांड में आई कमी, सप्लाई चेन में सुधार और चीन सरकार द्वारा स्टील और सीमेंट की कीमतों को नियंत्रित करने के प्रयास के साथ घरेलू स्तर पर डिमांड में कमी के कारण स्टील सेक्टर की कंपनियों के स्टॉक्स में गिरावट आने की आशंका है। ब्रोकरेड फर्म ने कहा कि भारत में स्टील सेक्टर के लिए रिस्क-रिवार्ड रेशियो (Risk-Reward Ratio) अब प्रतिकूल होता जा रहा है।

Credit Suisse का कहना है कि पहले डिमांड और सप्लाई में जो असमानता थी, वह अब धीरे-धीरे खत्म हो रही है। इससे पहले दुनियाभर में स्टील की डिमांड ज्यादा थी और सप्लाई कम हो रही थी, इस वजह से स्टील के दाम बढ़े थे। इसके अलावा चीन ने कमोडिटी की कीमतें बढ़ने पर चिंता जताई है और स्टील की कामतें नियंत्रित करने के लिए कुछ कदम उठाए हैं।

Credit Suisse का कहना है कि इससे स्टील की कीमतें कम होंगी। स्टील की डिमांड को पूरा करने के लिए चीन के साथ दुनियाभर में स्टील का प्रोडक्शन बढ़ा है। अगर स्टाल के ग्लोबल प्राइस में गिरावट आती है तो इसका असर भारतीय स्टील कंपनियों पर भी पड़ेगा। अभी भारत में विदेश निर्यात किए जाने वाले स्टाल के मुकाबले घरेलू बाजार में स्टील 18% सस्ता है।

ब्रोकरेज फर्म ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारतीय बाजारों में स्टील स्टॉक्स में जबरदस्त तेजी आई है, जिससे इन कंपनियों के शेयर काफी ऊंचे प्राइस टी अर्निंग (P/E) रेशियो पर ट्रेड कर रहे हैं, इससे रिस्क-रिवॉर्ड रेशियो प्रतिकूल हो गया है। रिस्क रिवॉर्ड रेशियो को मतलब है जोखिम के बदले होने वाला मुनाफे का अनुपात। 

इसे देखते हुए Credit Suisse ने Tata Steel, JSW स्टील, जिंदल स्टील और SAIL की रेटिंग्स को डाउनग्रेड कर इनके टार्गेट प्राइस मे भी कटौती की है, हालांकि ब्रोकरेज फर्म ने इन स्टील स्टॉक्स के लिए जो लक्ष्य तय किया है वह अभी भी करेंट मार्केट प्राइस से करीब 15% अधिक है।

Tata Steel

Credit Suisse ने Tata Steel के स्टॉक्स का रिवाइज्ड टार्गेट प्राइस 1250 रुपये दिया है और इसे आउटपरफॉर्म से गिराकर न्यूट्रल रेटिंग कर दिया है। आज कंपनी के शेयर 1.83% की तेजी के साथ 1101.90 रुपये पर बंद हुए। यानी निवेशक 15% मुनाफे के लिए 1250 रुपये के लक्ष्य को रखकर इसकी खरीदारी करें।

JSW Steel और SAIL

ब्रोकरेज फर्म ने JSW Steel के स्टॉक्स का रिवाइज्ड टार्गेट प्राइस 550 रुपये दिया और इसकी रेटिंग को न्यूट्रल से अंडरपरफॉर्म कर दिया है। आज इसके शेयर 682.30 रुपये पर बंद हुए। जबकि Credit Suisse ने SAIL की रेटिंग को न्यूट्रल करके इसका टार्गेट प्राइस 140 रुपये दिया है जो आज के मार्केट प्राइस 122.45 रुपये से करीब 15% अधिक है।

Jindal Steel

इसी तरह ब्रोकरेज फर्म Credit Suisse ने जिंदल स्टील एंड पावर (Jindal Steel and Power) के स्टॉक्स का टार्गेट प्राइस 450 रुपये दिया है, जो इसके करेंट मार्केट प्राइस 396.95 रुपये से 15% अधिक है। हालांकि, ब्रोकरेज फर्म ने इसकी रेटिंग को आउट-परफॉर्म से गिराकर अंडर-परफॉर्म कर दिया है।

मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सार्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (
https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।