Moneycontrol » समाचार » ब्रोकर रिपोर्ट - स्टॉक

Budget 2020: जानिए क्या है दिग्गज ब्रोकरेज हाउसेस की राय

आइए जानते है बजट पर बाकी ब्रोकरेज हाउसेस की क्या रिपोर्ट है और उन्होंने बजट को लेकर अपनी क्या राय दी है।
अपडेटेड Feb 03, 2020 पर 16:02  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बजट को लेकर ब्रोकरेज हाउस में जोश कम नजर आ रहा है। UBS ने कहा- बजट में ग्रोथ बढ़ाने के उपायों की कमी है तो वहीं CREDIT SUISSE और NOMURA को भी ग्रोथ में जल्द रिकवरी की उम्मीद नहीं है। आइए जानते है बजट पर बाकी ब्रोकरेज हाउसेस की क्या रिपोर्ट है और उन्होंने बजट को लेकर अपनी क्या राय दी है।


बजट पर क्रेडिट सुइस


क्रेडिट सुइस ने बजट अपनी रिपोर्ट में कहा है कि सरकार का Fiscal consolidation पर फोकस अच्छा कदम है लेकिन रियल एस्टेट, फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर का स्ट्रेस कम करने के कदमों की कमी से बाजार निराश हो सकता है। बाजार के अनुमान से ज्यादा वक्त तक ग्रोथ सुस्त रह सकती है। ऐसे में ग्रोथ रिवाइवल के लिए ब्याज दरें कम रखना जरूरी होगा। क्रेडिट सुइस ने प्राइवेट बैंक, चुनिंदा PSU बैंक, Utilities, IT, टेलीकॉम पर ओवरवेट रेटिंग की राय दी है।


बजट पर सीएलएसए


सीएलएसए ने बजट पर अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बजट में बड़े बदलाव नहीं हुए है। बीमा शेयरों में रिकवरी दिख सकती है। DDT हटाने से Institutional Investors को फायदा होगा। ज्यादा डिविडेंड देने वाली कंपनियों को भी फायदा मिलेगा लेकिन ITC पर टैक्स बढ़ने से चिंता बढ़ी है। सीएलएसए ने बजट पर NTPC, JSW Energy & CESC जैसे शेयरों पर पॉजिटीव रुख अपनाया है।


बजट पर गोल्डमैन सेक्स


गोल्डमैन सेक्स ने बजट पर कहा है कि Fiscal deficit का 3.8% टार्गेट उम्मीद के मुताबिक रहा है। आज बाजार में बड़ी गिरावट का खतरा नहीं है। 6 फरवरी को RBI के दरों में बदलाव की उम्मीद नहीं है।


बजट पर नोमुरा


नोमुरा ने बजट पर अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बजट Fiscal activism से दूर, मीडियम टर्म चिंताएं कायम रहेगी। ग्रोथ में जल्दी रिवाइवल नहीं दिख रहा है। बजट ग्रोथ और इंफ्लेशन को लेकर न्यूट्रल रहा है। RBI से दरें स्थिर रखने की उम्मीद है। 2020 की दूसरी तिमाही में RBI से दरें घटाने की उम्मीद है।


बजट पर यूबीएस


यूबीएस ने बजट पर अपना रुख साफ करते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2021 में कंसोलिडेशन के मुताबिक लक्ष्य बनाए गए है। ग्रोथ/सेंटिमेंट सुधारने के कदमों की कमी दिखी है।


बजट पर कोटक सिक्योरिटी


कोटक सिक्योरिटी ने बजट पर अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बजट से खपत या निवेश बढ़ने की संभावना ज्यादा नहीं है। DDT हटने से चुनिंदा कंज्यूमर और IT शेयरों को फायदा मिलेगा। टैक्स बढ़ने से सिगरेट वॉल्यूम पर निगेटिव असर संभव है। कोटक सिक्योरिटी ने बजट पर Bharti Airtel, Hindalco,RIL, Tata Steel, HUL,SBI पर वेटेज बढ़ाया है। कोटक सिक्योरिटी ने ICICI pru पर वेटेज बढ़ाया है और कंज्फ्यूजन से शेयर में तगड़ी गिरावट आई है। ब्रोकरेज हाउसेस ने Jubilant food को मिडकैप पोर्टफोलियो में शामिल किया है।
टैक्स छूट से पावर सेक्टर में निवेश बढ़ने की उम्मीद है। DDT हटने से Hind Zinc, Vedanta, NMDC को फायदा मिलेगा।


बजट ने आईडीबीआई कैपिटल


आईडीबीआई कैपिटल ने बजट पर अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बजट में सड़क आवंटन बढ़ना Tata Motors, Ashok Leyland के लिए पॉजिटिव साबित होगा। नए टैक्स में डिडक्शन हटना इंश्योरेंस कंपनियों के लिए निगेटिव है। जल जीवन मिशन से Astral Polytechnik,Finolex, Supreme Industries, Shakti pipes शेयरों के लिए पॉजिटिव है। Tata Metaliks, Srikalahasthi Pipes, Electrosteel Castings को भी फायदा मिलेगा। वहीं फूटवियर, फर्नीचर पर ड्यूटी बढ़ना Trent, BATA, Khadim, Relaxo, Shoppers Stop, FLFL के लिए पॉजिटिव है। दूध उत्पादन क्षमता दोगुना होने से Jubilant Food,HUL, Nestle को फायदा होगा। 100 नए एयरपोर्ट बनने से Indian Hotels,Lemon Tree Hotels, Chalet Hotels और EIH को फायदा मिलेगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।