Moneycontrol » समाचार » बजट प्रतिक्रियाएं

कैसा रहा कंज्यूमर एप्लायंसेस इंडस्ट्री के लिए बजट

ब्लू स्टार के ईडी बी त्यागराजन से जानें कंज्यूमर एप्लायंसेस इंडस्ट्री के लिए कैसा है बजट 2016
अपडेटेड Mar 04, 2016 पर 14:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कंज्यूमर एप्लायंसेस इंडस्ट्री की बजट में वित्त मंत्री से मांग थी कि 5 स्टार और इन्वर्टर एयर कंडीशनर से सेनवैट हटाया जाए और 0 फीसदी ड्यूटी लगायी जाए। हालांकि बजट में सेनवैट को लेकर कोई चर्चा ही नहीं हुई। कंज्यूमर एप्लायंसेस इंडस्ट्री के लिए कैसा रहा है बजट, ये जानते हैं ब्लू स्टार के एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर बी त्यागराजन से। बी त्यागराजन का कहना है कि बजट में फूड प्रोसेसिंग पर एफआईपीबी रूट से 100 फीसदी एफडीआई का एलान हुआ है जिससे कंपनी को अच्छा फायदा होगा। सरकार के इस कदम से कोल्ड स्टोरेज के लिए एसी प्लांट की मांग बढ़ेगी। फिलहाल कोल्ड स्टोरेज प्लांट में ब्लू स्टार की बड़े पैमाने पर हिस्सेदारी है।


बी त्यागराजन ने ये भी कहा कि बजट में इंफ्रा और ग्रामीण इलाकों के लिए काफी एलान हुए हैं जिससे इकोनॉमी में ग्रोथ आएगी और रोजगार भी बढ़ेगा। इकोनॉमी में ग्रोथ और रोजगार बढ़ने से ब्लू स्टार के एयर कंडीशनरों की मांग बढ़ने की उम्मीद है। ब्लू स्टार की टियर-3, टियर-4 और टियर-5 बाजार में 57 फीसदी हिस्सेदारी है, ऐसे में आगे और बाजार हिस्सेदारी बढ़ने की उम्मीद है।


हालांकि बी त्यागराजन का मानना है कि अफोर्डेबल हाउसिंग पर दी गई टैक्स छूट का ब्लू स्टार को ज्यादा फायदा नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि भारत में घर खरीदारों के पास टीवी, एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर जैसी कंज्यूमर ड्युरेबल्स चीजें पहले से ही मौजूद होती हैं।


वीडियो देखें