Moneycontrol » समाचार » बजट अपेक्षाएं

Budget 2020: EPS के तहत मिनिमम पेंशन को बढ़ाकर डबल कर सकती है सरकार

EPS के तहत मिलने वाले न्यूनतम पेंशन राशि को 2,000 रुपए प्रति महीना बढ़ाने की घोषणा हो सकती है
अपडेटेड Jan 29, 2020 पर 15:25  |  स्रोत : Moneycontrol.com

1 फरवरी को पेश हो रहे बजट में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation- EPFO) की पेंशन स्कीम Employees Pension Scheme (EPS) के तहत ऑर्गेनाइज्ड सेक्टर के 40 लाख कर्मचारियों के मिनिमम पेंशन को डबल किया जा सकता है। बजट में EPS के दायरे में आने वाले कर्मचारियों को मिलने वाले न्यूनतम पेंशन राशि को 2,000 रुपए प्रति महीना बढ़ाने की घोषणा कर सकती है।


बता दें कि EPFO के तहत आने वाले कर्मचारी अपने आप EPS के सबस्क्राइबर्स बन जाते हैं।


रिपोर्ट्स यह भी हैं कि इसके साथ ही अटल पेंशन योजना (APY) का दायरा बढ़ाने और NPS में अतिरिक्त टैक्स छूट की घोषणा भी की जा सकती है।


ET की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक हाई लेवल की लेबर कमिटी ने पेंशन बढ़ाने को लेकर एक प्रस्ताव रखा है, जिसपर वित्त मंत्रालय विचार कर रही है।


PTI की खबर के मुताबिक मजदूर संगठनों का कहना है कि सरकार जब अनऑर्गनाइज्ड सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों और व्यापारियों तक के लिए 3,000 रुपए की पेंशन देने का प्रावधान कर सकती है तो फिर ऑर्गनाइज्ड सेक्टर के कर्मचारियों को इससे कम पेंशन देने का कोई मतलब नहीं है।


बता दें कि अनऑर्गनाइज्ड सेक्टर के कामगारों के लिए पीएम श्रम योगी मानधन योजना और छोटे व्यापारियों के लिए प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना चलाई जा रही हैं। दोनों योजनाओं में लाभार्थियों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3,000-3,000 रुपए मासिक पेंशन देने की व्यवस्था है।


उधर, पेंशन फंड रेगुलेटरी (Pension Fund Regulatory and Development Authority) ने भी आगामी बजट में नई पेंशन सिस्टम (NPS) में एक लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स छूट देने की सिफारिश की है। अभी इंडिविजुअल टैक्सपेयर्स को Income Tax Act की धारा 80 CCD (1B) के तहत NPS पर 50,000 रुपए तक के निवेश पर अतिरिक्त टैक्स लाभ मिलता है।


इसके अलावा PFRDA ने वित्त मंत्रालय से अटल पेंशन योजना के तहत उम्र सीमा बढ़ाकर 40 से 60 करने का भी आग्रह किया है। साथ ही मौजूदा अधिकतम पेंशन सीमा 5,000 रुपए को बढ़ाकर 10,000 रुपए मासिक करने का आग्रह किया है। फिलहाल, अटल पेंशन योजना 18 से 40 वर्ष के लोग ले सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।