Moneycontrol » समाचार » बजट अपेक्षाएं

Economic Survey 2020: बजट सत्र शुरू, इकोनॉमिक सर्वे में 'थालीनॉमिक्स' पर हो सकती है बात

आज केंद्र सरकार की तरफ से इकोनॉमिक सर्वे की रिपोर्ट पेश की जाएगी और कल आम बजट पेश किया जाएगा
अपडेटेड Jan 31, 2020 पर 14:18  |  स्रोत : Moneycontrol.com

संसद का बजट सत्र आज शुक्रवार से शुरु हो जाएगा। आज ही इकोनॉमिक सर्वे पेश किए जाएंगे। कल शनिवार को  सुबह 11 बजे फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण फिस्कल ईयर 2020-21 का आम बजट पेश करेंगी। आज सुबह 11 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के सेंट्रल हॉल में दोनों सदन को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही बजट सत्र की शुरुआत हो जाएगी।


इस बार बजट सत्र को दो भागों में बांटा गया है। पहले सेशन 31 जनवरी से 11 फरवरी तक चलेगा। दूसरा सेशन 2 मार्च से 3 अप्रैल तक चलेगा। 


आज ही इकोनॉमिक सर्वे रिपोर्ट पेश की जाएगी। इस रिपोर्ट को फाइनेंस मिनिस्ट्री तैयार करता है। इसे मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Advisor) केवी सुब्रमण्यन की अगुवाई वाली टीम द्वारा तैयार इकोनॉमिक सर्वे को फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण की मंजूरी के बाद संसद के दोनों सदनों में रखा जाएगा। इस रिपोर्ट कार्ड में पिछले एक साल में देश में अर्थव्यवस्था के हालात कैसे रहे, विकास की योजनाओं पर किस तरह से काम किया गया, ऐसे में तमाम पहलुओं पर डिटेल में जानकारी रहती है। 


इकोनॉमिक थीम


इस साल इकोनॉमिक सर्वे की थीम वेल्थ क्रिएशन रखी गई है। इसमें सरकार ने इस फिस्कल ईयर में GDP ग्रोथ रेट 5 फीसदी रहने का अनुमान रख सकती है। जो कि पिछले 11 सालों में सबसे निचला स्तर है। अगले साल यानी FY21 के लिए GDP ग्रोथ रेट 6-6.5 फीसदी रहने का अनुमान रखा जा सकता है।


राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद इकोनॉमिक सर्वे पेश किए जाएगा। ये अभिभाषण तकरबीन एक से डेढ़ तक चलने उम्मीद जताई जा रही है। इसके बाद 1 बजे तक इकॉमिक सर्वे पेश किया जा सकता है। आज आने वाले सर्वे में बैंकिंग रिफॉर्म पर जोर दिया जा सकता है। इसके साथ ही इकोनॉमिक सर्वे में थालीनॉमिक्स की भी संकल्पना भी पेश की जा सकती है। इसमें वेज-नॉन वेज थाली का विश्लेषण किया जाएगा। इकनॉमिक सर्वे रिपोर्ट की जो प्रिटिंग की गई है वो 100 रुपये के नोट के कलर की तरह प्रिंट किया गया है।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।