बजट 2020 से पहले फंड मैनेजर इन शेयरों में कर रहे हैं निवेश, क्या आपके पास है?

अभी फंड मैनेजर जिन शेयरों को चुन रहे हैं उनमें ज्यादातर इंफ्रास्ट्रक्चर, कंज्यूमर और फाइनेंस सेक्टर्स के हैं
अपडेटेड Jan 15, 2020 पर 18:39  |  स्रोत : Moneycontrol.com

म्यूचुअल फंड मैनेजर आखिरी इस साल किस सेक्टर में पैसा लगा रहे हैं? क्या आप भी यही सोच रहे हैं। दिसंबर के म्यूचुअल फंड के आंकड़ों को देखेंगे तो पता चलेगा कि म्यूचुअल फंड के मैनेजरों की पहली पसंद फिलहाल इंफ्रास्ट्रक्चर, कंज्यूमर और फाइनेंशियल स्टॉक्स हैं।


2019 में भारतीय शेयर बाजार के सूचकांक 12 फीसदी से ज्यादा चढ़कर नई ऊंचाई पर पहुंच गए। इस दौरान एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) बढ़कर 26.5 लाख करोड़ रुपए रहा। AMFI के आंकड़ों के मुताबिक, एक साल पहले के मुकाबले इसमें 10 फीसदी का इजाफा हुआ है। 


दिसंबर में क्लोज एंडेड स्कीम सहित इक्विटी फंड में कुल 4432 करोड़ रुपए का निवेश हुआ। जबकि एक महीना पहले इसमें सिर्फ 933 करोड़ रुपए का निवेश हुआ था। मंथली नेट इक्विटी इनफ्लो नवंबर 2017 में 20,308 करोड़ रुपए थी जो रिकॉर्ड है।


फंड मैनेजर शेयरों को शुरुआती दौर में ही पहचानने का हुनर रखते हैं। लिहाजा तेजी आने से पहले ही वह लार्ज, मिड और स्मॉलकैप के शेयरों को चुन लेते हैं। अभी फंड मैनेजर जिन शेयरों को चुन रहे हैं उनमें ज्यादातर इंफ्रास्ट्रक्चर, कंज्यूमर और फाइनेंस सेक्टर्स के हैं। उन्हें उम्मीद है कि बजट में होने वाले ऐलानों से इन सेक्टर्स को सबसे ज्यादा फायदा हो सकता है।


इन शेयरों में है निवेश


लार्ज कैप के जिन शेयरों में म्यूचुअल फंड्स ने निवेश किया था उनमें अंबुजा सीमेंट, DLF, नेस्ले इंडिया, मारुति सुजुकी, अल्ट्राटेक सीमेंट्स, गोदरेज कंज्यूमर और टाइटन कंपनी है।


इस साल बजट में डिफेंस, बैंकिंग, ऑटो, कंज्यूमर और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर को फायदा मिल सकता है। इंफ्रास्ट्रक्चर पर खास फोकस रहेगा क्योंकि सरकार रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन, अफोर्डेबल हाउसिंग, ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर जैसी चीजों पर फोकस करने वाली है।  


फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने 31 दिसंबर को नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन (NIP) के लिए 100 लाख करोड़ रुपए का ऐलान किया था। दिसंबर में ICICI सिक्योरिटीज के फंड मैनेजरों ने मिडकैप में क्वेस कॉर्प (Quess Corp), RBL बैंक, क्रॉम्प्टन ग्रीव्ज़ कंज्यूमर है। वहीं स्मॉलकैप के शेयरों में कैन फिन होम्स (Can Fin Homes), एस्सेल प्रोपैक, सुप्रजीत इंजीनियरिंग, वेलस्पन कॉर्प और नारायण हृदयालय है।


निवेश के विचार जानकारों के निजी हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।