राजस्थान का बजट पेश, किसानों को बड़ी राहत -

राजस्थान का बजट पेश, किसानों को बड़ी राहत

प्रकाशित Mon, 12, 2018 पर 19:32  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे ने अपने कार्यकाल के आखिरी बजट में किसानों को बड़ी राहत दी है। उनके 50 हजार रुपये तक के कर्ज को माफ कर दिया। कर्जमाफी से सरकार पर 8000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। सरकार ने इस बजट में 30 सितंबर 2017 तक के कर्ज एक बार के लिए माफ करने का एलान किया है। बजट में 80 साल से अधिक उम्र के लोगों को रोडवेज में फ्री सफर, 7 लाख नए घरों को बिजली कनेक्शन, 28 नए पब्लिक हेल्थ सेंटर खोलने, 1832 स्कूलों को अपग्रेड करने। 85 फीसदी से अधिक नंबर लाने वाली छात्राओं को स्कूटी देनें, सभी विधानसभाओं में सड़क का निर्माण करने और शिक्षा विभाग में 77100 पदों पर भर्ती करने का भी एलान किया गया है।


राजस्थान सरकार का कहना है कि मुख्यमंत्री सक्षम योजना से 5 लाख लड़कियों को फायदा होगा। इस बजट में पेयजल के लिए 37000 करोड़ रुपये और जिलों में सिंचाई के लिए 1698 करोड़ रुपये आवंटित करने की घोषणा की गई है। इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का मानदेय बढ़ाने का भी फैसला लिया गया है जिससे दो लाख से ज्यादा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को फायदा होगा।


उधर कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने वसुंधरा राजे के बजट को चुनावी बताया और कहा कि राजस्थान का हर वर्ग वसुंधरा से नाराज है, इस बार सबक जरूर सिखाएंगे।