Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

रिफाइंड पॉम तेल आयात पर 5% सेफगार्ड ड्यूटी, एग्री में कहां होगी कमाई

MCX पर आज सोने और चांदी की कीमतों पर थोड़ा दबाव देखने को मिल रहा है।
अपडेटेड Sep 05, 2019 पर 15:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

MCX पर आज सोने और चांदी की कीमतों पर थोड़ा दबाव देखने को मिल रहा है। रुपए में मजबूती और ट्रेड टेंशन कम होने से से घरेलू कीमतों पर दबाव है। हालांकि, MCX पर सोने के दाम रिकॉर्ड स्तर के करीब बने हुए हैं। कल सोने ने 39 हजार 8 सौ 85 रुपए का नया शिखर बनाया था। वहीं चांदी 6 साल के ऊपरी स्तर पर पहुंच गई थी। हालांकि, जल्द ही त्योहारों सीजन शुरू होने वाला है, उसके बाद शादियां शुरू हो जाएंगी। ऐसे में ज्वेलर्स की क्या तैयारियां है, ग्राहकों का मूड कैसा इसी पर आज बात करेंगे।


उधर कच्चे तेल की कीमतों में आज गिरावट देखने को मिल रहा है। अमेरिका में भंडार बढ़ने से कच्चे तेल की तेजी पर ब्रेक लगा है। अमेरिका और चीन में ट्रेड टेंशन कम होने से कल ब्रेंट के दाम 4 फीसदी बढ़ गए थे।


बेस मेटल्स में आज मिलाजुला रुझान देखने को मिल रहा है। अमेरिका और चीन में ट्रेड वार्ता पर सहमति बनने से कॉपर को सहारा मिल रहा है। लेकिन निकेल में लंबे बुल रन के बाद दबाव देखने को मिल रहा है। सप्लाई में सुधार की संभावना से निकेल में कमजोरी आई है।


एग्री कमोडिटी पर नजर डालें तो सरकार ने मलेशिया से होने वाले रिफाइंड पॉम तेल आयात पर 5 फीसदी सेफगार्ड ड्यूटी लगा दी है। अब RBD पॉमोलीन और RBD पॉम तेल पर 45 की बजाय 50 फीसदी ड्यूटी लगेगी। मलेशिया से हो रहे रिफाइंड पॉम तेल के भारी आयात के कारण घरेलू रिफाइनर्स को नुकसान हो रहा था जिसके मद्देनजर सरकार ने ये फैसला लिया है।


 


निर्मल बंग कमोडिटीज की निवेश सलाह


 


क्रूड पॉम तेल एमसीएक्स (सितंबर वायदा): खरीदें - 558 रुपये, लक्ष्य - 567 रुपये, स्टॉपलॉस - 554.4 रुपये


कॉपर एमसीएक्स (सितंबर वायदा): खरीदें - 448 रुपये, लक्ष्य - 455.5 रुपये, स्टॉपलॉस - 445.1 रुपये


एल्यूमीनियम एमसीएक्स (सितंबर वायदा): खरीदें - 140 रुपये, लक्ष्य - 142.5 रुपये, स्टॉपलॉस - 139 रुपये


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।