Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

Agri Coommodity:इंपोर्ट खोलने के साथ सरकार के कई बड़े एक्शन, दालों के थोक भाव MSP के भी नीचे

कॉमेक्स पर सोना डेढ़ महीने और चांदी एक महीने के निचले स्तर पर है.
अपडेटेड Jun 18, 2021 पर 08:40  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

US Fed के फैसले से सोने के भाव में गिरावट देखने को मिली है। चांदी की चमक भी फीकी पड़ी है। कॉमेक्स पर सोना डेढ़ महीने और चांदी एक महीने के निचले स्तर पर है। MCX पर सोना 47,500 रुपए के नीचे आ गया है।


डॉलर में मजबूती और चीन के रिजर्व में बिकवाली की खबरों से बेस मेटल्स पर दबाव है। कॉपर 2 महीने के निचले स्तर पर फिसल गया है। एल्युमिनियम और जिंक में भी बिकवाली है। फंड्स ने भी मेटल्स में लॉन्ग पोजिशन घटाई है।


शुरुआती कमजोरी के बाद क्रूड में निचले स्तरों से रिकवरी आई है। ब्रेंट का भाव 74 डॉलर के ऊपर है। MCX क्रूड करीब आधा परसेंट मजबूत है। डिमांड बढ़ने और अमेरिका में इनवेंट्री घटने से कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। ईरान के क्रूड एक्सपोर्ट में भी बढ़ोतरी के आसार नहीं है।


एग्री की बात करें तो दो दिनों की शानदार तेजी के बाद खाने के तेलों में फिर से बिकवाली हावी है। NCDEX पर सोयाबीन करीब डेढ़ परसेंट टूटा है। CPO, सोया ऑयल और सरसों में भी गिरावट है।


घरेलू मार्केट में मक्के में तूफानी तेजी देखने को मिल रही है। NCDEX पर इसका भाव 1600 के पार निकल गया है।  लेकिन US कॉर्न फ्यूचर में थोड़ी नरमी है। मजबूत डिमांड से कीमतों को सपोर्ट  मिल रहा है।


उधर दालों की बढ़ती कीमतों पर लगाम के लिए सरकार ने इंपोर्ट खोलने के साथ कई बड़े एक्शन लिए जिसके बाद कीमतों में नरमी देखने को मिल रही है। लेकिन कारोबारियों की शिकायत है कि थोक भाव MSP के भी नीचे चली गई है।


दालों में कारोबार


दाल इंपोर्ट खोलने के बाद कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। मलावी से 50 हजार टन तुअर इंपोर्ट का करार किया गया है। म्यांमार से 2.5 लाख टन उड़द इंपोर्ट का करार किया गया है। म्यांमार से 1 लाख टन तुअर इंपोर्ट का करार किया गया है। निजी कारोबारी इन दालों का आयात कर सकेंगे। 31 मई तक कारोबारियों ने 15 लाख टन का स्टॉक घोषित किया है।


MSP से नीचे भाव


ज्यादातर दालों के थोक भाव MSP से नीचे हैं। थोक भाव MSP से नीचे लेकिन रिटेल में भाव अधिक हैं। कारोबारियों का दावा है कि प्रॉसेस लागत में रिटेल भाव ऊपर है। चना MSP से करीब 200 रुपए और मूंग करीब 500  रुपए सस्ता है। मसूर, तुअर का थोक बाजार भाव MSP के आसपास है।


Motilal Oswal के नवनीत दमानी की निवेश सलाह


GOLD AUG BUY AT 47425 SL 47270 TGT 47750


CRUDEOIL JUNE BUY AT 5315 SL 5270 TGT 5385


ZINC JUNE BUY AT 239.50 SL 238 TGT 242 .50


IIFL Securities के अनुज गुप्ता की निवेश सलाह


SELL SOYABEAN JULY 6620 TGT 6400 SL 6750


BUY MENTHA OIL JULY 970 TGT 1050 SL 940



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.