Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

बेस मेटल मे गिरावट-खाने तेल में तेजी, कमोडिटी में कमाई के लिए कहां लगाएं दांव

खाने के तेलों में आज तेजी देखने को मिल रही है। विदेशी बाजारों से अच्छे संकेत और रुपए में कमजोरी से कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है।
अपडेटेड Sep 17, 2019 पर 18:51  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कच्चे तेल में कल की जोरदार तेजी के बाद आज नरमी देखने को मिल रही है। सऊदी अरब में 40 प्रतिशत उत्पादन फिर शुरु होने से कीमतों पर दबाव है। इसके अलावा ईरान को लेकर अमेरिका का रुख नरम पड़ा है। हालांकि, सऊदी अरामको के प्लांट पर हमले से कच्चे तेल को लेकर रिस्क प्रीमियम बना हुआ है। जिससे ब्रेंट क्रूड अब भी 68 डॉलर के ऊपर कारोबार कर रहा है।


कल की तेजी के बाद आज सोने-चांदी में नरमी का रुख है। US और ईरान में तल्खी कम होने से कीमतों पर दबाव देखा जा रहा है। इसके अलावा बाजार की नजर US फेडरल रिजर्व की बैठक पर भी है। हाजिर में भी सोने-चांदी की डिमांड में सुस्ती दिख रही है। कल की तेजी के बाद आज चांदी में भी गिरावट दिखाई दी है।


बेस मेटल्स में आज कमजोरी देखने को मिल रही है। निकेल में 1 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट है। जिंक, लेड और कॉपर में 0.50 से 0.75 प्रतिशत की कमजोरी है। चीन के खराब आर्थिक आंकड़ों से मेटल्स पर दबाव हैं। चीन का इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन पिछले महीने साढ़े 17 साल में सबसे धीमी गति से बढ़ा है जिससे मेटल्स की डिमांड को लेकर चिंता है।


एग्री कमोडिटी की बात करें तो खाने के तेलों में आज तेजी देखने को मिल रही है। विदेशी बाजारों से अच्छे संकेत और रुपए में कमजोरी से कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। मलेशियाई पॉम तेल में तेजी और इंडोनेशिया का एक्सपोर्ट बढ़ने से पॉम तेल के दाम करीब 1 प्रतिशत बढ़े हैं। पॉम के साथ-साथ सोया तेल में तेजी देखी जा रही है। त्योहारी सीजन की वजह से भी कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है।


IndiaNivesh Commodities के मनोज कुमार जैन की ट्रेडिंग टिप्स


एनसीडीईएक्स कैस्टर सीड (अक्टूबर): बेचें-5820 रुपये, स्टॉपलॉस-5870 रुपये, लक्ष्य-5740 रुपये


एनसीडीईएक्स ग्वार सीड (अक्टूबर): खरीदें-4140 रुपये, स्टॉपलॉस-4090 रुपये, लक्ष्य-4240 रुपये


Paradigm Commodity Advisors के बिरेन वकील की ट्रेडिंग टिप्स


एमसीएक्स कॉपर: बेचें-455 रुपये, स्टॉपलॉस-445 रुपये, लक्ष्य-459 रुपये


एमसीएक्स जिंक: बेचें-187 रुपये, स्टॉपलॉस-182 रुपये, लक्ष्य-190 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।