Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

घरेलू कंज्यूमर की डिमांड पूरा करने पर बड़ा कदम, क्रूड की तरह अब गैस स्टोरेज की स्ट्रैटेजी

कंज्यूमर को सस्ती और पर्याप्त गैस मुहैया कराने के लिए सरकार गैस स्टोरेज बनाने जा रही है।
अपडेटेड May 28, 2020 पर 16:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कंज्यूमर को सस्ती और पर्याप्त गैस मुहैया कराने के लिए सरकार गैस स्टोरेज बनाने जा रही है। हमें खबर मिली है कि क्रूड स्टोरेज की तर्ज पर ही ONGC,GAIL मेगा स्टोरेज फैसिलिटी तैयार करेंगे। एक महीने के अंदर वर्किंग रिपोर्ट तैयार करके मंत्रालय को भेजा जाएगा। तो क्रूड स्टोर की तरह अब सरकार गैस स्टोर करेगी। इसके लिए मेगा गैस स्टोरेज फैसिलिटी बनाने से घरेलू कंज्यूमर को आसानी से गैस सप्लाई हो सकेगी।  सूत्र के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक इस योजन पर ONGC और GAIL काम कर रही हैं। ये पेट्रोलियम मंत्रालय को एक महीने में अपनी रिपोर्ट देंगे। विदेशी कंपनियों के साथ मिलकर ये काम  पूरा होगा।


सूत्रों के मुताबिक सरकार की 3-4 बड़े गैस स्टोरेज फैसिलिटी बनाने की योजना है।  प्रस्तावित गैस ट्रेडिंग हब को देखते हुए ये तैयारी की जा रही है। इसके लिए गैस स्टोरेज के नियमों में बदलाव के आसार हैं।  सूत्रों के मुताबिक PESO स्टोरेज नियमों में बदलाव करेगा। गैस की खपत बढ़ाने के लिए पर्याप्त इंतजाम होगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।