Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

BMD पॉम तेल 2 साल की ऊंचाई पर, तेल और तिलहन में कहां रखें नजर

खाने के तेलों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है।
अपडेटेड Nov 21, 2019 पर 09:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज ब्रेंट में छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। हालांकि कल ब्रेंट में तेज गिरावट देखने को मिली थी। ओवरसप्लाई की आशंका और अमेरिका में भंडार बढ़ने की संभावना से क्रूड पर दबाव है। इसके अलावा अमेरिका-चीन ट्रेड डील को लेकर अनिश्चितता बढ़ने का भी असर कच्चे तेल पर दिख रहा है।


ब्रेंट कल की तेज गिरावट के बाद यह छोटे दायरे में कारोबार कर रहा है। ब्रेंट में कल 3 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली थी। ओवर सप्लाई को लेकर चिंता से क्रूड पर दबाव बना हुआ है। वहीं रूस और उत्पादन कटौती के पक्ष में नहीं है।


उधर कच्चे तेल की डिमांड को लेकर चिंता का माहौल है। अमेरिका-चीन ट्रेड डील को लेकर अनिश्चितता बढ़ी है। इस बीच US राष्ट्रपति ट्रंप ने टैरिफ लगाने की धमकी दी है। अमेरिका में क्रूड भंडार 60 लाख बैरल बढ़ा है। वहीं जापान में अक्टूबर में क्रूड इंपोर्ट 1.3 प्रतिशत घटा है।


मंडी की खबरों की बात करें तो खाने के तेलों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। दरअसल मलेशिया और इंडोनेशिया में उत्पादन घटने की आशंका से BMD पॉम तेल 2 साल की ऊंचाई पर पहुंच गया है। इसके अलावा भारी बारिश से मध्य प्रदेश में सोयाबीन की फसल खराब होने और सरसों की बुआई में देरी का भी असर घरेलू बाजार में खाने के तेलों पड़ा है।


खाने के तेलों में मजबूती दिखाई दे रही है। तेल और तिलहन में अच्छी तेजी के साथ कारोबार हो रहा है। वहीं सोयाबीन और सरसों में भी बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है। पिछले महीने बारिश से सोयाबीन की फसल खराब हुई है और भारी बारिश से सरसों की बुआई में भी देरी हुई है। बुआई रकबा घटने से सरसों में भी तेजी का रूझान देखने को मिल रहा है।


HDFC Securities के तपन पटेल की निवेश सलाह


एमसीएक्स सोना (दिसंबर): खरीदें-38200 रुपये, लक्ष्य-38400 रुपये, स्टॉपलॉस-38080 रुपये


एमसीएक्स निकेल (नवंबर): बेचें-1085 रुपये, लक्ष्य-1065 रुपये, स्टॉपलॉस-1095 रुपये


Karvy Stock Broking के रवि सिंह की निवेश सलाह


जीरा (दिसंबर): खरीदें-16200 रुपये, लक्ष्य-16600 रुपये, स्टॉपलॉस-16000 रुपये


सरसों (दिसंबर): खरीदें-4280 रुपये, लक्ष्य-4320 रुपये, स्टॉपलॉस-4260 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।