Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

बेस मेटल्स की कीमतों में उछाल, मेटल में कहां लगाएं दांव

बेस मेटल्स की कीमतों में आज अच्छी बढ़त देखने को मिल रही है। चीन और अमेरिका में सुलह होने की उम्मीद से बेस मेटल्स को सहारा मिल रहा है।
अपडेटेड Oct 10, 2019 पर 18:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बेस मेटल्स की कीमतों में आज अच्छी बढ़त देखने को मिल रही है। चीन और अमेरिका में सुलह होने की उम्मीद से बेस मेटल्स को सहारा मिल रहा है। दोनों देशों के बीच डिप्टी लेवल की बातचीत में कोई प्रगति नहीं हुई है लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका चीन के साथ करेंसी पैक्ट लागू कर सकता है। MCX पर निकेल और जिंक 1 प्रतिशत से ज्यादा बढ़े हैं। वहीं कॉपर और लेड में भी खरीदारी देखने को मिल रही है।


कच्चे तेल की कीमतों पर आज दबाव देखने को मिल रहा है। ब्रेंट के दाम 58 डॉलर के नीचे चले गए हैं। वहीं MCX पर कीमतें करीब 0.75 प्रतिशत गिरी हैं। ग्लोबल डिमांड को लेकर चिंता से कच्चे तेल पर दबाव है। इसके अलावा अमेरिका में भंडार बढ़ने से भी क्रूड में कमजोरी आई है।


सरकार ने उत्तर भारत में समर्थन मूल्य पर कॉटन की खरीदी शुरू कर दी है। खुल बाजार में भाव MSP के नीचे जाने के बाद CCI ने पंजाब और राजस्थान के कुछ केंद्रों पर खरीदारी की है। हालांकि, नई फसल में नमी की मात्रा ज्यादा होने के कारण खरीदारी की मात्रा सीमित हैं। उत्तर भारत में कॉटन की आवक जोर पकड़ रही है लेकिन घरेलू और एक्सपोर्ट डिमांड सुस्त होने के कारण भाव भाव MSP से करीब 15 प्रतिशत नीचे हैं।


अमेरिका और चीन में ट्रेड डील को मिलेजुले संकेतों के बीच सोने-चांदी में छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। MCX पर सोना 38 हजार 5 सौ के नीचे कारोबार कर रहा है। दूसरी तरफ चांदी में भी हल्की कमजोरी नजर आ रही है।


एंजेल ब्रोकिंग के अनुज गुप्ता निवेश सलाह


एनसीडीईएक्स रिफाइन्ड सोया तेल (नवंबर): खरीदें-757 रुपये, स्टॉपलॉस-750 रुपये, लक्ष्य-770 रुपये


एनसीडीईएक्स कपास खली (दिसंबर): खरीदें-2150 रुपये, स्टॉपलॉस-2210 रुपये, लक्ष्य-2050 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।