Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कच्चे तेल में उछाल, आगे क्या हो रणनीति

प्रकाशित Mon, 03, 2018 पर 12:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पिछले हफ्ते जी20 की बैठक में अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर को लेकर दोनों देशों में बनी आपसी सहमति का असर कमोडिटी बाजार पड़ा है और आज कच्चे तेल में भारी तेजी आई है। घरेलू बाजार में क्रूड का दाम करीब 4 फीसदी उछल गया है। ग्लोबल मार्केट में ब्रेंट करीब 4.5 फीसदी उछलकर 62 डॉलर के पार चला गया है। जबकि नायमेक्स क्रूड में 5 फीसदी की तेजी आई है। दरअसल अमेरिका और चीन अगले 1.5 महीने तक इंपोर्ट ड्यूटी न बढ़ाने को लेकर आपस में सहमत हो गए हैं। वहीं थोड़ी देर पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्रवीट किया कि चीन अमेरिका से इंपोर्ट होने वाली कारों पर से टैरिफ हटाने के लिए राजी हो गया है। ऐसे में बाजार में ट्रेड वॉर के ठंडा पड़ने की उम्मीद बढ़ी है और इसी वजह से क्रूड से लेकर बेस मेटल तक उछल गए हैं।


बेस मेटल्स की बात करें तो ट्रेड वॉर ठंडा पड़ने की उम्मीद से बेस मेटल में भी रौनक है। उधर सोने और चांदी में भी आज बढ़त पर कारोबार है। ग्लोबल मार्केट में कमजोर डॉलर से इनको सपोर्ट है और घरेलू बाजार में कमजोर रुपया सहारा दे रहा है।


अब एक बड़ी खबर कमोडिटी एक्सचेंज भी अब शेयर बाजार के साथ ही खुलेंगे। मार्केट रेगुलेटर सेबी ने कमोडिटी में ट्रेडिंग टाइम को बढ़ा दिया है। अब 10 बजे की बजाय सुबह नौ बजे कमोडिटी एक्सचेंजों पर ट्रेडिंग शुरू हो जाएगी। इसके तहत एग्री कमोडिटी में ट्रेडिंग रात 9 बजे तक हो सकेगी। फिलहाल एग्री कमोडिटी में ट्रेडिंग शाम 5 बजे बंद हो जाती है। इस तरह से एग्री कमोडिटी के लिए जहां ट्रेडिंग टाइम में 5 घंटे की बढ़ोत्तर होगी, वहीं नॉन एग्री कमोडिटी का ट्रेडिंग टाइम 1 घंटे बढ़ जाएगा। सेबी ने कहा है कि किसानों के फायदे और विदेशी बाजार से तालमेल बैठाने के लिए ये कदम उठाया गया है। इससे पहले सेबी की कमोडिटी डेरिवेटिव एडवायजरी कमिटी ने ट्रेडिंग टाइम बढ़ाने की सिफारिश की थी।


निर्मल बंग कमोडिटीज की निवेश सलाह


एमसीएक्स कच्चा तेल (दिसंबर वायदा): खरीदें - 3730 रुपये, स्टॉपलॉस - 3675 रुपये, लक्ष्य - 3820 रुपये


एमसीएक्स चांदी (मार्च वायदा): खरीदें - 36400 रुपये, स्टॉपलॉस - 36210 रुपये, लक्ष्य - 36850 रुपये


एमसीएक्स निकेल: खरीदें - 790 रुपये, स्टॉपलॉस - 780 रुपये, लक्ष्य - 805 रुपये