Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी न्यूज

दालों का उत्पादन बढ़ाने पर सरकार का फोकस, किस एग्री कमोडिटी में बनेगा पैसा

दालों का उत्पादन बढ़ाने पर सरकार का फोकस है इसी को ध्यान में रखकर एकबार फिर सरकार ने खरीफ दालों पर MSP बढ़ा दी है।
अपडेटेड Jun 10, 2021 पर 17:26  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दालों का उत्पादन बढ़ाने पर सरकार का फोकस है इसी को ध्यान में रखकर एकबार फिर सरकार ने खरीफ दालों पर MSP बढ़ा दी है। लेकिन दूसरी तरफ दालों की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने इंपोर्ट भी खोल रखा है। सरकार के इन फैसलों से कारोबारी कन्फ्यूजन में है।


बढ़ेगा दाल उत्पादन !


उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार स्ट्रैटेजी बना रही है। सरकार का मकसद दाल बुआई का रकबा बढ़ाना है।  वहीं  दूसरी खरीफ फसलों के साथ दालों की MSP बढ़ाई है। उड़द, तुअर और मूंग की MSP में भी बढ़ोतरी की गई है। सरकार ने साल 2021-22 के लिए MSP बढ़ाई है।  मूंग की MSP  7196 रुपये से बढ़ाकर 7275 रुपये की गई की है।



क्या हो सरकार की स्ट्रैटेजी


कीमतें बढ़ने के बाद दालों का इंपोर्ट खोला गया है। दालों का इंपोर्ट होने से घरेलू भाव घटेंगे। MSP बढ़ाने का खास फायदा नहीं दिखेगा। चने का भाव अब भी MSP के नीचे बरकरार है।  आयातित दाल का भाव MSP से नीचे होना चाहिए। बुआई रकबा बढ़ाने के लिए स्पेशल स्ट्रैटेजी बने।


इधर खाने के तेलों में आज भी कमजोरी देखने को मिल रही है। सरसों 2 फीसदी से ज्यादा टूटा है। सोयाबीन और सोया ऑयल में भी एक-एक परसेंट की कमजोरी देखने को मिल रही है। , CPO में भी गिरावट पर कारोबार हो रहा है।


रिकॉर्ड हाई से कॉटन में मुनाफावसूली हावी रहा। MCX पर आज करीब दो परसेंट की गिरावट देखने को मिल रही है। उधर NCDEX पर कपास खली में भी डेढ़ परसेंट से ज्यादा टूटा है। ग्वार में भी कमजोरी का रुझान देखने को मिल रहा है। 


डॉलर में मजबूती से सोने-चांदी में दबाव देखने को मिल रहा है। MCX पर सोना 49,000 और चांदी 71,500 के नीचे कारोबार कर रहा है। बाजार को आज आने वाले US के महंगाई आंकड़ों का इंतजार है।


कच्चे तेल में निचले स्तर से सुधार देखने को मिल रहा है।  ब्रेंट 72 डॉलर के पार निकला है। डिमांड बढ़ने की उम्मीद से क्रूड में सहारा मिल रहा है। ईरान-UN न्यूक्लीयर डील पर बाजार की नजर है।
 
इधर चीन में सख्ती की आशंका और डॉलर में रिकवरी से बेस मेटल्स की चमक फीकी है।  MCX पर निकेल और कॉपर करीब डेढ़-डेढ़ परसेंट टूटे है। जिंक और लेड में भी कमजोरी लेकिन एल्युमिनियम में हल्की खरीदारी देखने को मिल रही है।


Motilal Oswal के Navneet Damani की निवेश सलाह


COPPER JUNE SELL AT 737 SL 741 TGT 729


CRUDE OIL JUNE BUY AT 5085 SL 5045 TGT 5150


GOLD AUG SELL AT 49050 SL 49220 TGT 48670


IIFL Securities के Anuj Gupta की निवेश सलाह


sell chana at 5200 sl 5300 target 4950


Sell Soyabean @ 6900, sl 7000, target 6700


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें