Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

त्योहारी मौसम में भी इलायची में लगा लोअर सर्किट, एग्री कमोडिटी में क्या हो रणनीति

मसालों में आज जोरदार उठापटक देखने को मिल रही है। इलायची में 4 प्रतिशत का लोअर सर्किल लगा है।
अपडेटेड Oct 01, 2019 पर 08:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कैस्टर सीड में आज लगातार चौथे दिन निचला सर्किट लगा है। NCDEX के शॉर्ट पोजिशन पर 20 प्रतिशत कैश मार्जिन लगाने के बावजूद ये गिरावट देखने को मिल रही है। पिछले हफ्ते एडिशनल मार्जिन लगाने के एलान के बाद से कैस्टर वायदा पर दबाव देखा जा रहा है। हालांकि, बाद में एक्सचेंज ने एडिशनल मार्जिन हटाया और शॉर्ट पोजिशन पर कैश मार्जिन लगाया लेकिन इससे भी वायदा में गिरावट नहीं थम रही है।


त्योहारों पर सोने-चांदी सस्ता हो गया है। रिकॉर्ड स्तर से सोना करीब 23 सौ रुपए नीचे है वहीं चांदी 6 साल के रिकॉर्ड स्तर से करीब साढ़े 5 हजार रुपए नीचे है। US-चीन ट्रेड टेंशन कम होने से कमजोरी नजर आई है। डॉलर में मजबूती से सोने पर दबाव बढ़ा है। रिकॉर्ड स्तर से सोना करीब 2,300 रुपये नीचे कारोबार कर रहा है। चांदी 6 साल के रिकॉर्ड स्तर से 5,500 रुपये नीचे कारोबार कर रही है।


मसालों में आज जोरदार उठापटक देखने को मिल रही है। इलायची में 4 प्रतिशत का लोअर सर्किल लगा है। वहीं धनिया, जीरा और हल्दी में अच्छे तेजी देखने को मिल रही है। दूसरी तरफ लगातार तेजी के बाद इलायची कमजोर नजर आ रही है। त्योहारों पर कई मसालों में जोरदार तेजी आई है। धनिया में 3 प्रतिशत से ज्यादा, जीरा में 2 प्रतिशत की तेजी दिखाई दी है। NCDEX हल्दी में भी करीब 1 प्रतिशत की तेजी नजर आ रही है।


SMC Comtrade की वंदना भारती की निवेश सलाह


सोयाबीन (अक्टूबर): खरीदें-3950 रुपये, लक्ष्य-4000 रुपये, स्टॉपलॉस-3910 रुपये


कॉटन (अक्टूबर): खरीदें-20120 रुपये, लक्ष्य-19940 रुपये, स्टॉपलॉस-20240 रुपये


Angel Commodities Broking के प्रथमेश माल्या की निवेश सलाह


एमसीएक्स कच्चा तेल (अक्टूबर): बेचें-3960 रुपये, स्टॉपलॉस-4020 रुपये, लक्ष्य-3860 रुपये


एमसीएक्स कॉपर (अक्टूबर): बेचें-441 रुपये, स्टॉपलॉस-437 रुपये, लक्ष्य-447 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।