Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

इलायची में तेजी का रुख, एग्री कमोडिटी में कहां होगी कमाई

आवक घटने और जोरदार डिमांड से MCX पर इलायची के भाव में 4 फीसदी की तेजी देखी जा रही है।
अपडेटेड Sep 12, 2019 पर 19:23  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज मसालों में जोरदार तेजी का रुख है। आवक घटने और जोरदार डिमांड से MCX पर इलायची के भाव में 4 फीसदी की तेजी देखी जा रही है। वहीं हल्दी और धनिया में तेजी का रुख है।


उधर सोयाबीन में भी लगातार दूसरे दिन जोरदार तेजी जारी है। मध्य प्रदेश में भारी बारिश से फसलों को नुकसान की आशंका से सोयाबीन के भाव में तेजी का रुख है। NCDEX पर आज भी सोयाबीन के भाव में करीब 2 फीसदी की तेजी है। भारी बारिश से मध्य प्रदेश की मंडियों में सोयाबीन के आवक में गिरावट आई है, जिसका असर कीमतों पर देखा जा रहा है।


कॉटन में आज अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। MCX पर इसके दाम करीब 1 परसेंट ऊपर हैं। कॉटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने चालू सीजन में कॉटन का क्लोजिंग स्टॉक 5 साल के निचले स्तर पर रहने की आशंका जताई है। इसके अलावा ICE कॉटन में मजबूती से भी कीमतों को सहारा मिल रहा है।


सोना में लगातार छठे दिन गिरावट का रुख है। रिकॉर्ड स्तर से सोना करीब 2 हजार रुपए फिसल गया है। रिस्क सेंटीमेंट सुधरने से सोने पर दबाव देखा जा रहा है। वहीं चांदी पर भी मुनाफावसूली का दबाव है। पिछले हफ्ते के ऊपरी स्तर से चांदी करीब 3500 रुपये फिसल चुकी है।


क्रूड कीमतों में कल की तेज गिरावट के बाद आज रिकवरी आई है। ईरान और अमेरिका के बीच वार्ता फिर से शुरू होने की उम्मीद से कल कच्चे तेल 2 फीसदी से ज्यादा फिसल गया था। लेकिन आज चीन और अमेरिका के बीच टेंशन में थोड़ी कमी के संकेत मिलने से कीमतों में रिकवरी देखी जा रही है। अमेरिका ने चीन के ढ़ाई सौ अरब डॉलर के प्रोडक्ट पर टैरिफ बढ़ोतरी 15 दिनों के लिए टाल दिया है। वहीं चीन ने अमेरिकी एंटी कैंसर दवाओं को लेकर छूट दी है। अमेरिका में क्रूड भंडार के साल के निचले स्तर पर पहुंचने से भी क्रूड को सहारा मिला है।


बेस मेटल्स की कीमतों में भी आज सुधार देखने को मिल रहा है। MCX पर निकेल करीब 1 फीसदी बढ़ा है, वहीं कॉपर में 0.75 फीसदी की बढ़त है। अमेरिका और चीन में ट्रेड टेंशन घटने से बेस मेटल्स को सपोर्ट मिल रहा है। बाजार की नजर अब ECB की बैठक के नतीजे पर है।


Angel Commodities Broking के Anuj Gupta की निवेश सलाह


एमसीएक्स कॉटन (अक्टूबर वायदा): खरीदें 19600 रुपये, स्टॉपलॉस 19200 रुपये, लक्ष्य 20200 रुपये


एनसीडीईएक्स ग्वार सीड (अक्टूबर वायदा): खरीदें 4150 रुपये, स्टॉपलॉस  4080 रुपये, लक्ष्य 4250 रुपये


Kunvarji Group के Ravi Diyora की निवेश सलाह


एमसीएक्स कॉपर (अक्टूबर वायदा): खरीदें 453.8 रुपये, स्टॉपलॉस 450.0 रुपये, लक्ष्य 459.0 रुपये


एमसीएक्स नैचुरल गैस (अक्टूबर वायदा): बेचें 4150 रुपये, स्टॉपलॉस 185 रुपये, लक्ष्य 176 रुपये