Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

Commodity Market: MCX पर सोना नई ऊंचाई पर, क्रूड में गिरावट, कमोडिटी में कहां होगी कमाई

MCX पर सोने ने नया रिकॉर्ड बनाया है। MCX पर सोना 46,500 रुपये के ऊपर दिख रहा है।
अपडेटेड Apr 15, 2020 पर 17:06  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

IMD आज मॉनसून का पहला पूर्वानुमान जारी करने वाला है। कोरोना वायरस से चिंता के बीच बाजार IMD से अच्छी खबर की उम्मीद कर रहा है। माना जा रहा है कि इस साल मॉनसून सामान्य रहेगा और समय पर दस्तक भी देगा।  इस साल मॉनसून 31 मई तक दस्तक दे सकता है। साथ ही सामान्य से ज्यादा बारिश की 105 फीसदी उम्मीद है। इस साल La Nina बनने के आसार भी हैं।


कमोडिटीज बाजार की तरफ रुख करें तो आज सोने ने फिर नया रिकॉर्ड बनाया है। MCX पर सोने के दाम 46500 रुपये के ऊपर निकल गए हैं। कोरोना वायरस के कारण ग्लोबल ग्रोथ निगेटिव में जाने के आसार हैं जिससे सोने में खरीदारी देखने को मिल रही है। लेकिन ब्रेंट में कल की गिरावट के बाद आज MCX में कच्चे तेल के दाम गिरे हैं। वहीं बेस मेटल्स पर दबाव देखने को मिल रहा है।


सोना नई ऊंचाई पर


MCX पर सोने ने नया रिकॉर्ड बनाया है। MCX पर सोना 46,500 रुपये के ऊपर दिख रहा है। कॉमेक्स पर सोना 7 साल के ऊपरी स्तर पर नजर आ रहा है। कोरोना वायरस को लेकर चिंता बढ़ने से सोने में तेजी आई है। IMF ने ग्लोबल मंदी की आशंका जताई है।  IMF का कहना है कि 2020 में ग्लोबल ग्रोथ 3 फीसदी घट सकती है। दुनिया भर में राहत पैकेज से लिक्विडिटी बढ़ी है। लिक्विडिटी बढ़ने से सोने में खरीदारी देखने को मिल रही है।
 
गोल्ड बॉन्ड में गोल्ड बॉन्ड निवेश का मौका है। गोल्ड बॉन्ड अप्रैल-सितंबर में 6 चरणों में जारी होंगे। पहला चरण 20 से 24 अप्रैल के बीच खुलेगा। बैंक, एक्सचेंज, पोस्ट ऑफिस के जरिए इनकी बिक्री होगी।


MCX क्रूड में गिरावट


एमसीएक्स क्रूड में गिरावट देखने को मिल रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कल की गिरावट का असर देखने को मिल रहा है। WTI क्रूड कल की 10 फीसदी की गिरावट के बाद सुधार रहा है। कई देश स्ट्रैटेजिक रिजर्व के लिए खरीदी कर सकते हैं। OPEC+ की उत्पादन कटौती अनुमान से कम रही है। सभी देश मिलकर उत्पादन 1.95 करोड़ बैरल घटाएंगे। क्रूड उत्पादन कटौती 1 मई से लागू होगी। अप्रैल में डिमांड 1.5-2.2 करोड़ बैरल घटने के आसार हैं। उधर अमेरिका में लगातार 12वें हफ्ते इंवेंट्री बढ़ने के आसार हैं। अमेरिका में शेल उत्पादन घटने से सपोर्ट मिलेगा।
 
बेस मेटल्स में मिलाजुला कारोबार


LME में कॉपर 4 हफ्ते के ऊपरी स्तर से फिसल गया है। ग्लोबल मंदी की आशंका से बेस मेटल्स पर दबाव नजर आ रहा है। IMF ने भी ग्लोबल मंदी की आशंका जताई है। 2020 में ग्लोबल ग्रोथ 3 फीसदी घट सकती है।


एग्री कमोडिटी


सरकार ने दूसरे चरण के लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही खेती-किसानी से जुड़े कामों में रियायत देने की घोषणा की है।  दूसरे चरण के लॉकडाउन में खेती से जुड़ी सभी गतिविधियां चालू रहेंगी, किसानों और कृषि मजदूरों को हार्वेस्टिंग से जुड़े काम करने की छूट रहेगी। कृषि उपकरणों की दुकानें, उनके मरम्मत और स्पेयर पार्ट्स की दुकानें खुली रहेंगी। खाद, बीज, कीटनाशकों के निर्माण और वितरण की गतिविधियां चालू रहेंगी, इनकी दुकानें खुली रहेंगी। कटाई से जुड़ी मशीनों (कंबाइन) के एक राज्य से दूसरे राज्य में मूवमेंट पर कोई रोक नहीं रहेगी। मछली पालन से जुड़ी गतिविधियां, ट्रांसपोर्ट चालू रहेंगी। दूध और दुग्ध उत्पाद के प्लांट और इनकी सप्लाई चालू रहेंगी। मवेशियों के चारा से जुड़े प्लांट, रॉ मटिरिलय की सप्लाई चालू रहेगी।


एंजेल कमोडिटीज के अनुज गुप्ता की निवेश सलाह



चांदी एमसीएक्स (मई वायदा): खरीदें - 44200 रुपये, लक्ष्य - 45000 रुपये, स्टॉपलॉस - 43600 रुपये


सोना एमसीएक्स (जून वायदा): खरीदें - 46400 रुपये, लक्ष्य - 46900 रुपये, स्टॉपलॉस - 46000 रुपये


कॉपर एमसीएक्स (अप्रैल वायदा): बेचें - 398 रुपये, लक्ष्य - 392 रुपये, स्टॉपलॉस - 401 रुपये


कॉपर निकेल (अप्रैल वायदा): बेचें - 910 रुपये, लक्ष्य - 900 रुपये, स्टॉपलॉस - 916 रुपये


कच्चा तेल एमसीएक्स (अप्रैल वायदा): बेचें - 1620 रुपये, लक्ष्य - 1500 रुपये, स्टॉपलॉस - 1710 रुपये


जीरा एनसीडीईएक्स (मई वायदा): खरीदें - 14200 रुपये, लक्ष्य - 14600 रुपये, स्टॉपलॉस - 13900 रुपये


सोयाबीन  एनसीडीईएक्स (मई वायदा): खरीदें - 3850 रुपये, लक्ष्य -  3980 रुपये, स्टॉपलॉस - 3780 रुपये


रिफाइंड सोयातेल  एनसीडीईएक्स (मई वायदा): खरीदें - 807 रुपये, लक्ष्य -  825 रुपये, स्टॉपलॉस - 798 रुपये




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।