Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कमोडिटी बाजार: कच्चे तेल में उछाल, क्या करें

प्रकाशित Mon, 01, 2018 पर 12:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सऊदी के सुल्तान से ट्रंप की मुलाकात के बावजूद कच्चे तेल की तेजी पर ब्रेक नहीं लग सकी है। ब्रेंट का दाम 83 डॉलर के पार चला गया है जो पिछले 4 साल का ऊपरी स्तर है। डब्ल्यूटीआई क्रूड में 73 डॉलर के ऊपर कारोबार हो रहा है। वहीं, एमसीएक्स पर कच्चा तेल 0.5 फीसदी की तेजी के साथ 5,365 रुपये पर कारोबार कर रहा है। नैचुरल गैस 1 फीसदी से ज्यादा की उछाल के साथ 220 रुपये के पार निकल गया है।


हालांकि सोने और चांदी में दबाव है। एमसीएक्स पर सोना 0.1 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ 30,460 रुपये पर कारोबार कर रहा है। चांदी सपाट होकर 38,600 रुपये पर नजर आ रही है।


पिछले हफ्ते सरकार ने मटर इंपोर्ट पर जारी रोक को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया। ऐसे में आज चने का भाव करीब 1 फीसदी उछल गया है। हाजिर में मटर समेत दूसरी दालें भी जोरदार बढ़त के साथ कारोबार कर रही हैं। सवाल ये है कि अभी भी देश में दाल का जोरदार स्टॉक है, ऐसे में मटर इंपोर्ट पर रोक की मियाद बढ़ने से कीमतों को कितना सपोर्ट मिलेगा। ये बड़ा सवाल है, क्योंकि खरीफ दाल की आवक भी बाजार में शुरू हो गई है।


इस बीच सोयाबीन में आज जोरदार गिरावट आई है। वायदा में इसका दाम करीब 1.5 फीसदी लुढ़क गया है। फिलहाल 3,200 रुपये के नीचे कारोबार हो रहा है। नई फसल की आवक से कीमतों पर दबाव बढ़ा है।