Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कमोडिटी बाजार: कच्चे तेल में तेजी, सोने में कमजोरी का रुझान

सोने की कीमतों में आज कमजोरी का रुझान देखा जा रहा है। हालांकि, कॉमेक्स पर सोना 1500 डॉलर के ऊपर बना हुआ है।
अपडेटेड Aug 21, 2019 पर 12:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोने की कीमतों में आज कमजोरी का रुझान देखा जा रहा है। हालांकि, कॉमेक्स पर सोना 1500 डॉलर के ऊपर बना हुआ है। घरेलू बाजार में इसमें 0.25 फीसदी की गिरावट है। बाजार की नजर फेडरल रिजर्व की बैठक और जैकसन होल सिम्पोजियम पर है। जानकारों को सितंबर में अमेरिका में ब्याज दरों में 0.25 फीसदी कटौती की उम्मीद है। हाल की गिरावट के बावजूद सोने के दाम रिकॉर्ड स्तर के करीब बने हुए है। अभी त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है ऐसे में अगर कोई निवेश और रीसेलिंग के लिए ज्वेलरी खरीदना चाहता है तो उसे किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए आज इसी पर बात करेंगे।


उधर कच्चे तेल की कीमतों में आज तेजी का रुझान देखा जा रहा है। ब्रेंट क्रूड 60 डॉलर के ऊपर कारोबार कर रहा है, वहीं घरेलू बाजार में इसमें 0.5 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिल रही है। अमेरिका में भंडार उम्मीद से ज्यादा घटने से इसकी कीमतों को सहारा मिल रहा है। API की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में कच्चे तेल की इंवेंट्री 35 लाख बैरल घटी है। इसके अलावा मिडिल-ईस्ट में तनाव से भी कीमतों को सहारा मिल रहा है।


इसबीच कल की गिरावट के बाद कॉपर की कीमतों में आज हल्की बढ़त देखने को मिल रही है। इसके अलावा एल्युमिनियम और जिंक में भी हल्की बढ़त देखने को मिल रही है। लेकिन लेड और निकेल पर दबाव है। ट्रेड वॉर का डर मेटल्स पर हावी है। शुरुआती मजबूती के बाद रुपए पर फिर दबाव बन गया है। डॉलर इंडेक्स में बढ़त आने से रुपए में कमजोरी आई है।


Angel Commodities के प्रथमेश माल्या की निवेश सलाह


कच्चा तेल एमसीएक्स (सितंबर वायदा): खरीदें - 3970 रुपये, लक्ष्य - 4080 रुपये, स्टॉपलॉस - 3920 रुपये


कच्चा तेल एमसीएक्स (अगस्त वायदा): खरीदें - 444 रुपये, लक्ष्य - 451 रुपये, स्टॉपलॉस -  441 रुपये


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।