Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कमोडिटी मार्केट: सोने-चांदी की चमक फीकी

प्रकाशित Wed, 12, 2018 पर 11:46  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज बात एग्री सेक्टर से शुरू करते हैं जहां किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में सरकार एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है। सीएनबीसी-आवाज़ को सूत्रों से जानकारी मिली है कि आज कैबिनेट की बैठक में नई अनाज खरीद नीति को मंजूरी मिल सकती है। इस नीति के जरिए ज्यादा से ज्यादा किसानों को एमएसपी मिलना सुनिश्चित हो सकेगा। अब निजी कंपनियां भी सरकार के लिए अनाज खरीद सकती हैं और आज इसे कैबिनेट की मंजूरी मिलने के आसार हैं।


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नई नीति के तहत 4 अलग-अलग तरीके से सरकारी अनाज खरीदने की योजना है। इसके तहत अब निजी कंपनी को भी सरकारी अनाज खरीदने की छूट मिल सकती है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस नए विकल्प को अपनाया जाएगा। एमपी के भावंतर योजना के तहत किसानों को अनाज की कीमत देने का विकल्प भी है। इसके अलावा राज्य सरकारों के जरिए भी अनाज खरीदने का विकल्प हो सकता है। हालांकि सरकार एफसीआई के जरिए भी अनाज खरीदने की व्यवस्था जारी रख सकती है। नई नीति के तहत राज्य सरकारें अपने हिसाब से विकल्प चुन सकेंगी।


एग्री कमोडिटीज की बात करें तो आज चने में तेजी देखने को मिल रही है और इसका भाव 3900 रुपये के पार दिख रहा है। उधर मध्य प्रदेश के कई इलाकों में ज्यादा बारिश से मूंग और उड़द की तैयार फसल को भारी नुकसान की आशंका है।


नान-एग्री कमोडिटी की बात करें तो सोने और चांदी में गिरावट आई है। ग्लोबल मार्केट में चांदी का दाम पिछले पौने तीन साल के निचले स्तर पर आ गया है। वहीं सोने पर भी दबाव है। इस महीने अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने की संभावना है। इस बीच आज डॉलर के मुकाबले रुपया रिकॉर्ड निचला स्तर छू चुका है।


अब बात कच्चे तेल की जहां ब्रेंट 80 डॉलर के पास पहुंच गया है। दरअसल अमेरिका ईरान के क्रूड पर पाबंदी लगाने की तैयारी कर रहा है और इससे पहले एशिया के बड़े खरीदार ईरान से क्रूड की खरीद काफी घटा चुके हैं। वहीं अमेरिका में क्रूड का भंडार 86 लाख बैरल गिर गया है। इस बीच बेस मेटल में आज कमजोर रुपये से सपोर्ट दिख रहा है। हालांकि एलएमई पर निकेल 8 महीने का निचला स्तर छू चुका है।


मोनार्क नेटवर्थ की निवेश सलाह


सोना एमसीएक्स (अक्टूबर वायदा) : खरीदें - 30670, लक्ष्य - 30550, स्टॉपलॉस - 30750


चांदी एमसीएक्स (दिसंबर वायदा) : बेचें - 37300, लक्ष्य - 36900, स्टॉपलॉस - 37550


कच्चा तेल एमसीएक्स (सितंबर वायदा) : बेचें - 5050, लक्ष्य - 4970, स्टॉपलॉस - 5100


कॉपर एमसीएक्स (सितंबर वायदा) : बेचें - 427, लक्ष्य - 424, स्टॉपलॉस - 429


निकेल एमसीएक्स (सितंबर वायदा) : बेचें - 886, लक्ष्य - 875, स्टॉपलॉस - 892