Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

Commodity market: सोने की कीमतों में मजबूती, कच्चे तेल में कमजोरी

कच्चे तेल में आज कमजोरी देखने को मिल रही है। हालांकि, ब्रेंट के दाम 4 महीने के ऊपरी स्तर के करीब बने हुए हैं।
अपडेटेड Jul 07, 2020 पर 19:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोने की कीमतों में आज मजबूती देखने को मिल रही है। MCX पर दाम रिकॉर्ड स्तर के करीब कारोबार कर रहे हैं। दुनिया भर में कोरोना के बढ़ते मामलों से सोने की कीमतों में तेजी बनी हुई है। इसके अलावा ग्लोबल लिक्विडिटी से भी कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। चांदी में छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है।


कच्चे तेल में आज कमजोरी देखने को मिल रही है। हालांकि, ब्रेंट के दाम 4 महीने के ऊपरी स्तर के करीब बने हुए हैं। कोरोना को लेकर चिंता से कीमतों पर दबाव है। लेकिन अमेरिका के सर्विस सेक्टर के अच्छे आंकड़े और ओपेक की उत्पादन कटौती से कीमतों को निचले स्तर पर सपोर्ट है। बेस मेटल्स की बात करें तो कॉपर की कीमतों में तेजी जारी है। LME पर दाम 5 महीने के ऊपरी स्तर पर हैं। इसके अलावा जिंक में भी मजबूती है लेकिन निकेल में मुनाफावसूली देखने को मिल रही है।


गुजरात के द्वारका और गिर सोमनाथ समेत कई जिलों में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात, राहत-बचाव के लिए NDRF की सात टीमें तैनात की गई हैं। मौसम विभाग के मुताबिक सौराष्ट्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने से गुजरात के कई हिस्सों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश के आसार हैं। इसके अलावा झारखंड, बिहार और ओडिशा के कई इलाकों में भी भारी बारिश का अनुमान है।


एग्री कमोडिटीज की बात करें तो आज ग्वार सीड और ग्वार गम में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। क्रूड में तेजी और अच्छी एक्सपोर्ट मांग से ग्वार में बढ़त है। इसके अलावा अच्छे ग्लोबल संकेतों से कॉटन में भी बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है। इसके अलावा चना में भी मजबूती देखने को मिल रही है लेकिन CPO पर दबाव देखने को मिल रहा है।


मोतीलाल ओसवाल के Kishore Narne की निवेश सलाह



MCX GOLD AUG BUY AT 48200 SL 48000 TGT 48550


MCX SILVER SEPT BUY AT 49600 SL 49400 TGT 50050


MCX CRUDE OIL JUL SELL AT 3050 SL 3100 TGT 2950


MCX COPPER JUL BUY AT 470 SL 467 TGT 475


MCX ZINC JUL BUY AT 164 SL 162.50 TGT 166.50




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।