Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

Commodity market: ज्यादातर एग्री कमोडिटीज में तेजी, क्रूड में रिकवरी-दायरे में सोना

क्रूड की कीमतों में साल के निचले स्तर से सुधार आया है जिसका असर घरेलू बाजार पर भी दिख रहा है।
अपडेटेड Apr 16, 2020 पर 17:09  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

क्रूड की कीमतों में साल के निचले स्तर से सुधार आया है जिसका असर घरेलू बाजार पर भी दिख रहा है। इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी के डिमांड में खासी कमी का अनुमान जताने से कल क्रूड में खासी गिरावट देखने को मिली थी। फिलहाल ब्रेंट के दाम 28 डॉलर तो WTI क्रूड के दाम 20 डॉलर के करीब हैं। सोने में आज छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है, हालांकि MCX पर दाम रिकॉर्ड स्तर के करीब हैं। ग्लोबल इकोनॉमी में भारी मंदी की आशंका से कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। वहीं बेस मेटल्स में आज मिलाजुला रुख देखने को मिल रहा है।


सोना छोटे दायरे में


सोने में ऊपरी स्तर पर हल्की मुनाफावसूली देखने को मिल रही है। सोने के दाम अभी भी रिकॉर्ड स्तर के करीब नजर आ रहे हैं। कॉमेक्स पर सोना 7 साल ऊपरी स्तर से फिसल गया है। डॉलर में मजबूती से सोने पर हल्का दबाव देखने को मिल रहा है। ग्लोबल मंदी की आशंका से सोने को सपोर्ट मिला है। US रिटेल्स सेल्स में रिकॉर्ड गिरावट आई है।  Commerzbank का कहना है कि साल के अंत तक सोना 1,800 डॉलर तक जा सकता है।


क्रूड में रिकवरी


WTI क्रूड 18 साल के निचले स्तर से सुधरा है। घरेलू बाजार में भी कच्चे तेल में सुधार देखने को मिल रहा है। इस साल अब तक  क्रूड के दाम 60 फीसदी तक गिरे हैं। क्रूड की डिमांड में भारी गिरावट के आसार हैं। IEA का कहना है कि इस साल क्रूड डिमांड 9.3 mbpd घटेगी। अप्रैल में क्रूड डिमांड सबसे ज्यादा गिरेगी। अप्रैल में डिमांड 299.3 mbpd घटेगी। उत्पादन कटौती से बाजार में स्थिरता की उम्मीद है। US,चीन, भारत अपने रिजर्व बढ़ा सकते हैं।


बेस मेटल्स में मिलाजुला रुख


निकेल में कमजोरी है बाकी मेटल्स मजबूत नजर आ रहे हैं। मेटल्स की डिमांड में भारी कमी के आसार। लॉकडाउन के कारण माइनिंग पर भी असर पड़ा है। इस बीच रुपया भी रिकॉर्ड निचले स्तर पर चला गया है। रुपया डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर चला गया है। एक डॉलर का भाव पौने 77 रुपए के पार निकल गया है।


एग्री कमोडिटीज


एग्री कमोडिटीज में बात करें तो मॉनसून के अच्छे अनुमान के बावजूद आज ज्यादातर एग्री कमोडिटीज में तेजी देखने को मिल रही है। मंडिया खुलने के कारण बाजारों में फिर कारोबार सामान्य होने लगा है। कॉटन में आज करीब 1.5 फीसदी की तेजी है। इसके अलावा जीरे, धनिया और चना में भी मजबूती है लेकिन सोयाबीन में कमजोरी देखने को मिली है।


कोटक सिक्योरिटीज के रविंद्र राव की निवेश सलाह


BUY GOLD @46500 TGT 46900 SL 46400
BUY CRUDEOIL @1520 TGT 1630 SL 1470
BUY ZINCMINI @ 150.30 TGT 152 SL 149




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।