Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

Commodity market:कच्चे तेल की कीमतों पर फिर दबाव, MCX पर सोना ₹45,500 के ऊपर

पिछले हफ्ते की रिकवरी के बाद आज कच्चे तेल की कीमतों पर फिर दबाव देखने को मिल रहा है।
अपडेटेड May 05, 2020 पर 09:06  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पिछले हफ्ते की रिकवरी के बाद आज कच्चे तेल की कीमतों पर फिर दबाव देखने को मिल रहा है। कोरोना वायरस फैलने को लेकर अमेरिका और चीन में दबाव बढ़ने से कीमतों पर दबाव है। हालांकि कई देशों में उत्पादन कटौती शुरू होने से सप्लाई का दबाव घटने के आसार हैं। US-चीन विवाद के कारण सोने की कीमतों में मजबूती देखने को मिल रही लेकिन डॉलर में मजबूती से बढ़त सीमित है। हालांकि, सप्लाई बढ़ने की आशंका से आज ज्यादातर बेस मेटल्स कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे हैं। कॉपर में सबसे ज्यादा करीब 1 फीसदी की कमजोरी है। 


सोने में मजबूती


MCX पर सोना 45,500 रुपये  के ऊपर दिख रहा है। कॉमेक्स में सोना 1,700 डॉलर  के ऊपर दिख रहा है। अमेरिका-चीन में तनाव से सोने को सहारा मिल रहा है। कोरोना वायरस को लेकर US-चीन में तनाव बढ़ रहा है। ट्रंप ने चीन को टैरिफ बढ़ाने की धमकी दी है। जिसको देखते हुए हेज फंड ने सोने में लॉन्ग पोजिशन बढ़ाई हैं। हालांकि डॉलर में मजबूती से सोने की बढ़त सीमित है।


 क्रूड में गिरावट


पिछले हफ्ते की तेजी के बाद क्रूड में दबाव दिख रहा है। WTI क्रूड 5 फीसदी से ज्यादा फिसला है। अमेरिका-चीन में तनाव से कीमतों पर दबाव देखने को मिल रहा है।
कोरोना वायरस को लेकर US-चीन में तनाव है। हालांकि PEC+ की उत्पादन कटौती से सहारा मिल रहा है। Mobil और Chevron 4-4 लाख बैरल उत्पादन घटाएंगी।


बेस मेटल्स में गिरावट


LME पर कॉपर 2 हफ्ते के निचले स्तर पर दिख रहा है। सप्लाई बढ़ने की संभावना से इस पर दबाव दिख रहा है। पेरू में लॉकडाउन में ढील से सप्लाई बढ़ने के आसार हैं। कोरोना के कारण डिमांड में खासी गिरावट देखने को मिल रही है। अमेरिका-चीन में तनाव से कीमतों पर दबाव बना है।


एग्री कमोडिटीज


एग्री कमोडिटीज की बात करें तो आज कॉटन में खासी गिरावट देखने को मिल रही है। डिमांड में खासी कमी से कीमतों पर दबाव है। इसके अलावा डिमांड में कमी का असर तेल-तिलहन पर भी देखने को मिल रहा है। CPO करीब 1.5 फीसदी फिसला है, वहीं सोया तेल, सोयाबीन और सरसों पर भी दबाव है। अप्रैल में तेलों की खपत घटकर 14 लाख टन रह गई है। खाने के तेलों के इंपोर्ट में गिरावट के आसार दिख रहे हैं। खाने के तेलों का इंपोर्ट 20 लाख टन घट सकता है।


Nirmal Bang Commodities के कुणाल शाह की निवेश सलाह



Sell copper 397 tgt 392  sl 400


Sell crude oil 1450 tgt 1380 sl 1490


LKP Securities के Jateen Trivedi की निवेश सलाह



BUY GOLD JUN ABOVE 45650 SL BELOW 45500 TARGET 45850


SELL COPPER MAY AT 399 SL 403 TARGET 393




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।