Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

Commodity Market: सोने की कीमतों पर दबाव, बासमती चावल निर्यातकों के लिए अच्छी खबर

सोने की ऊंची कीमतों के कारण घरेलू बाजार में मांग घटने के आसार हैं।
अपडेटेड Feb 10, 2020 पर 16:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोने की कीमतों पर आज दबाव देखने को मिल रहा है। हालांकि, कोरोना वायरस को लेकर चिंता से सोने के दाम लगातार 40 हजार के ऊपर बने हुए हैं। कोरोना वायरस के कारण चीन में मरने वालों की संख्या 1 हजार के करीब पहुंच गई है जिससे सोने की सेफ हेवन डिमांड बने रहने के आसार हैं। हालांकि, सोने की ऊंची कीमतों के कारण घरेलू बाजार में मांग घटने के आसार हैं जिससे बुलियन डीलर सोने पर 2 से 3 डॉलर का डिस्काउंट दे रहे हैं। आगे सोने की डिमांड और कीमतों को लेकर क्या आउटलुक है इसी पर आज बात करेंगे।


उधर कच्चे तेल की कीमतों में कमजोरी देखने को मिल रही है। ब्रेंट के दाम 54 डॉलर के करीब हैं। कोरोना वायरस के कारण डिमांड घटने की आशंका से कच्चे तेल पर दबाव है। ओपेक के उत्पादन कटौती के प्रस्ताव से भी कीमतों को सपोर्ट नहीं मिला है क्योंकि रूस का रुख साफ नहीं है।


बेस मेटल्स में आज मिलाजुला रुझान देखने को मिल रहा है। निकेल में अच्छी मजबूती है, वहीं कॉपर और जिंक छोटे दायरे में हैं। लेकिन लेड और एल्युमिनियम में कमजोरी के साथ कारोबार हो रहा है।


एग्री कमोडिटीज में आज चौतरफा गिरावट देखने को मिल रही है। ग्वार सीड और ग्वार गम में सबसे ज्यादा गिरावट है। कच्चे तेल में कमजोरी का असर ग्वार पर है। इसके अलावा सोयाबीन और कपास खली में भी खासी कमजोरी है।


बासमती चावल के  निर्यातकों के लिए अच्छी खबर है। कृषि मंत्रालय ने बासमती उत्पादन में इस्तेमाल होने वाले Tricyclazole और Buprofezin नाम के पेस्टीसाइड पर रोक लगाने की तैयारी कर ली है। इन पेस्टीसाइ़ड के चलते यूरोप में होने वाली बासमती चावल के निर्यात में 40 फीसदी की कमी आई है। इन दोनों पेस्टिसाइड्स को बनाने और इनके आयात पर रोक लगेगी। 1 मार्च से इनके इस्तेमाल पर पाबंदी लगेगी। इन दोनों पेस्टिसाइड का इस्तेमाल बासमती उत्पादन में बड़े पैमाने पर होता है। यूरोपियन यूनियन और US में इनका इस्तेमाल प्रतिबंधित है। बता दें कि चावल निर्यातकों ने इन पेस्टिसाइड्स पर बैन लगाने की मांग की थी।


Nirmal Bang Commodities के कुणाल शाह


कच्चा तेल एमसीएक्स: बेचें - 3630 रुपये, लक्ष्य - 3550 रुपये, स्टॉपलॉस - 3680 रुपये


सोना एमसीएक्स: खरीदें - 40500 रुपये, लक्ष्य - 40790 रुपये, स्टॉपलॉस - 40350 रुपये


जिंक एमसीएक्स: बेचें - 171 रुपये, लक्ष्य - 173.90 रुपये, स्टॉपलॉस - 168.5 रुपये
 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।