Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

Commodity market:सोने-चांदी में कमजोरी, कच्चे तेल में मजबूती

सोने-चांदी में आज कमजोरी देखने को मिल रही है। डॉलर में रिकवरी से सोने-चांदी पर दबाव बना है।
अपडेटेड Aug 11, 2020 पर 16:17  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोने-चांदी में आज कमजोरी देखने को मिल रही है। डॉलर में रिकवरी से सोने-चांदी पर दबाव बना है। MCX पर सोना 55 हजार और चांदी 75 हजार के नीचे कारोबार कर रही है। हालांकि, अमेरिका और चीन में तनाव से कीमतों को निचले स्तर पर सपोर्ट मिल रहा है। सोने की रिकॉर्ड तेजी में गोल्ड बॉन्ड मे निवेश करने वाले लोग खासे फायदे में रहे हैं। 2015 में पहले चरण में जिन लोगों ने बॉन्ड में पैसा लगाय़ा था उनका रिटर्न दोगुना से ज्यादा हो गया है। साथ ही 2.5 फीसदी सालाना का ब्याज भी मिला है। लेकिन इससे सरकार को कोई खास फायदा नहीं हुआ है।


सोने में मुनाफावसूली


MCX पर सोना  55,000 के नीचे नजर आ रहा है। डॉलर में मजबूती से सोने पर दबाव है। डॉलर 1 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर है। US में कोरोना राहत पैकेज पर अनिश्चतता है। US-चीन तनाव से निचले स्तर पर सपोर्ट मिल रही है। ग्लोबल लिक्विडिटी से भी सोने को सहारा मिल रहा है।


चांदी की चमक फीकी


MCX पर चांदी 75,000 रुपए  के नीचे आ गई है। डॉलर में मजबूती से चांदी पर दबाव दिख रहा है। 1 हफ्ते में 14 फीसदी की तेजी के बाद सुस्ती दिख रही है। सप्लाई में कमी से निचले स्तर पर सपोर्ट मिल रहा है।


कच्चे तेल में  मजबूती


कच्चे तेल में आज मजबूती देखने को मिल रही है। ब्रेंट के दाम फिर 45 डॉलर के ऊपर पहुंच गए हैं। एशिया में डिमांड रिकवरी से क्रूड की कीमतों को सहारा मिल रहा है। बेस मेटल्स में भी आज रौनक है। चीन के अच्छे इंपोर्ट आंकड़ों से मेटल्स को सपोर्ट मिल रहा है। इसके अलावा माइन सप्लाई में कमी से भी कीमतों को सपोर्ट है।


एग्री कमोडिटी


सरकार ने बासमती और चावल के एक्सपोर्ट में ढील दी है। चुनिंदा देशों को छोड़कर यूरोप के बाकी देशों में एक्सपोर्ट के लिए अब inspection certificate की जरूरत नहीं होगी। वाणिज्य मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।




एंजेल कमोडिटीज के अनुज गुप्ता की निवेश सलाह



BUY NCDEX GUARSEED SEPT AT 4020, SL – 3950, TARGET – 4120


BUY NCDEX RMSEED SEPT AT 5080, SL – 5000, TARGET – 5200


BUY NCDEX TURMERIC SEPT AT 5820, SL – 5700, TARGET – 5980




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।