Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

Commodity market:डिमांड में कमी की आशंका से आज कच्चे तेल में गिरावट, सोना भी कमजोर

कोरोना वायरस के कारण डिमांड में कमी की आशंका से आज कच्चे तेल में गिरावट देखने को मिल रही है।
अपडेटेड Mar 30, 2020 पर 16:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना वायरस के कारण डिमांड में कमी की आशंका से आज कच्चे तेल में गिरावट देखने को मिल रही है। MCX में क्रूड करीब 4 फीसदी फिसला है। वहीं, ब्रेंट में 26 डॉलर के करीब कारोबार हो रहा है। डॉलर में रिकवरी के कारण सोने की कीमतों में भी कमजोरी है। लेकिन हाजिर मांग ना होने के कारण घरेलू बाजार में सोना पर डिस्काउंट 6 महीने के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है। हालांकि, सेफ हेवन डिमांड के कारण सिंगापुर में सोना प्रीमियम पर है।


देश भर में लॉकडाउन से जरूरी चीजों की सप्लाई पर असर पड़ रहा है। कर्फ्यू के चलते ज्यादातर दाल मिल बंद हैं जिससे सप्लाई घटकर 30 से 40 फीसदी ही रह गई है जिसे देखते हुए कारोबारी सरकार से जल्द मिलों को चालू करवाने की मांग कर रहे हैं।  सरकार से दाल और फ्लोर मिल चालू करवाने की मांग की जा रही है। मंडी बंद होने से भी दालों की सप्लाई पर असर पड़ा है। लॉकडाउन के कारण मिलों में मजदूरों की कमी हो गई है। सरकार से पोर्ट पर आई दालों को डिस्पैच करवाने की मांग की जा रही है।


इस बीच जरूरी सामान की सप्लाई बनाए रखने के लिए सरकार ने सभी प्रकार की वस्तुओं के ट्रांसपोर्टेशन को हरी झंडी दे दी है इसमें फल दूध सब्जियां डायपर टूथपेस्ट जैसी सभी आइटम्स शामिल हैं। इसके लिए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के मुख्य सचिव को चिट्ठी लिखी है। भी सरकार के पास जरूरी चीजों का 3 हफ्ते का स्टॉक है। अब आधे कर्मचारियों को काम करने की इजाजत मिलेगी। रेलवे ने भी सामान पहुंचाने के लिए 20 पार्सल ट्रेन चलाई है।




Nirmal Bang Commodities के कुणाल शाह की निवेश सलाह




सोना एमसीएक्स: बेचें - 43450 रुपये, लक्ष्य - 43000  रुपये, स्टॉपलॉस - 43725 रुपये


सोना एमसीएक्स: बेचें - 1650 रुपये, लक्ष्य - 1580  रुपये, स्टॉपलॉस -1690 रुपये


सोया तेल एनससीडीईएक्स: खरीदें - 820 रुपये, लक्ष्य - 830-835  रुपये, स्टॉपलॉस -812 रुपये


हल्दी एनससीडीईएक्स: खरीदें - 5850  रुपये, लक्ष्य - 6000 रुपये, स्टॉपलॉस - 5750 रुपये



 
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।