Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

Commodity market:सोने-चांदी में तेजी का सिलसिला आज भी जारी, क्रूड में कमजोरी

सोने-चांदी में तेजी का सिलसिला आज भी देखने को मिल रहा है। कॉमेक्स पर सोने ने 1996 डॉलर का नया हाई बनाया है।
अपडेटेड Aug 03, 2020 पर 16:32  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोने-चांदी में तेजी का सिलसिला आज भी देखने को मिल रहा है। कॉमेक्स पर सोने ने 1996 डॉलर का नया हाई बनाया है। सोने ने जुलाई में 2016 के बाद सबसे अच्छी Monthly Closing दिखाई है। वहीं चांदी ने पिछले महीने करीब 33 फीसदी के रिटर्न दिए हैं। आज त्योहारी सीजन की शुरुआत हो रही है।


सोने में तेजी जारी


MCX पर सोना रिकॉर्ड स्तर के करीब है। कॉमेक्स पर सोना नए रिकॉर्ड स्तर पर। कॉमेक्स पर गोल्ड ने  1,996 डॉलर का रिकॉर्ड बनाया है। डॉलर में कमजोरी से सोने को सपोर्ट मिल रहा है। डॉलर इंडेक्स 2 साल के निचले स्तर पर है। अमेरिका में कोरोना के बढ़ते मामलों से तेजी आई है। ग्लोबल लिक्विडिटी से सोने को सहारा  मिल रहा है। चीन में हाजिर सोने पर खासा डिस्काउंट गहै।


चांदी में चमक


MCX पर चांदी के भाव 65,000 के ऊपर दिख रही है। जुलाई में चांदी में करीब 33 फीसदी की तेजी आई है। ब्याज दरों में कमी, निवेश मांग से चांदी को सपोर्ट मिला है। सप्लाई में कमी से भी चांदी की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। चांदी की इंडस्ट्रियल डिमांड में सुधार देखने को मिल रहा है।


क्रूड में कमजोरी


कच्चे तेल की कीमतों में आज कमजोरी देखने को मिल रही है। ओपेक+ के उत्पादन बढ़ने से ओवरसप्लाई को लेकर चिंता पैदा हो गई है जिसके चलते कीमतों पर दबाव है। इसके अलावा अमेरिका में कोरोना के बढ़ते मामलों से कीमतों में कमजोरी देखने को मिल रही है। OPEC+ इस महीने उत्पादन 1.5 mbpd बढ़ाएगा। चीन की डिमांड में कमी से क्रूड में कमजोरी है। रिफाइनिंग मार्जिन में गिरावट से भी दबाव है।


 बेस मेटल्स में कमजोरी


बेस मेटल्स में आज मिलाजुला कारोबार हो रहा है। चीन के अच्छे मैन्युफैक्चरिंग आंकड़ों से कीमतों को निचले स्तर पर सपोर्ट है। विदेशी बाजारों से कमजोर संकेतों से दबाव है वहीं, चीन के अच्छे मैन्युफैक्चरिंग आंकड़ों से सहारा मिल रहा है।


Nirmal Bang Commodities के कुणाल शाह


Buy guarseee 3800 tgt 4000 sl 3710


Buy soybean 3780 tgt 3990 sl 3690



LKP Securities के जतिन त्रिवेदी




BUY NATURAL GAS AUG AT 140.50 SL BELOW 137 TARGET 147.50


BUY SILVER SEP AT 65700 SL BELOW 65250 TARGET 66650




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।