Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

Commodity markets:कच्चे तेल की कीमतों में लगातार तेजी, सोने-चांदी में कमजोरी

MCX पर सोना 47,000 रुपये के नीचे फिसल गया है। कॉमेक्स में सोना 8 साल के ऊपरी स्तर से फिसला है।
अपडेटेड May 21, 2020 पर 16:30  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कच्चे तेल की कीमतों में लगातार तेजी बनी हुई है। ब्रेंट के दाम 10 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर पहुंच गए है। वहीं घरेलू बाजार में भी करीब 3 फीसदी की बढ़त है। अमेरिका में भंडार घटने से स्टोरेज को लेकर चिंता कम हुई है जिससे कीमतों को और मजबूती मिली है। इसके अलावा डिमांड में भी सुधार हो रहा है। सोने की बात करें तो आज इसमें कमजोरी है। MCX पर दाम 47 हजार के करीब हैं। कई देशों में लॉकडाउन खुलने से सोने में ऊपरी स्तर पर मुनाफावसूली है। हालांकि, ग्लोबल लिक्विडिटी कीमतों के लिए सपोर्टिव है। चांदी में भी आज मुनाफावसूली के कारण दबाव है। बेस मेटल्स में मिलाजुला कारोबार हो रहा है। निकेल में मजबूती है तो जिंक में कमजोरी देखने को मिल रही है।


सोने में कमजोरी


MCX पर सोना 47,000  रुपये के नीचे फिसल गया है। कॉमेक्स में सोना 8 साल के ऊपरी स्तर से फिसला है। कई देशों में इकोनॉमी खुलने से कीमतों पर दबाव देखने को मिल रहा है। अमेरिका में और राहत की उम्मीद से इसको सहारा मिल रहा है।  दुनिया भर में लिक्विडिटी बढ़ने से कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। कोरोना के वैक्सीन को लेकर अनिश्चितता से सहारा मिल रहा है।


चांदी में कमजोरी


इस महीने करीब 15 फीसदी बढ़ने के बाद अब इसमें दबाव देखने को मिल रहा है। ऊपरी स्तर पर चांदी में मुनाफावसूली देखने को मिल रही है।


क्रूड में तेजी का रुख


ब्रेंट के दाम 10 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर नजर आ रहे हैं। ब्रेंट के दाम 36 डॉलर के ऊपर पहुंच गए हैं। डिमांड बढ़ने की उम्मीद से क्रूड में तेजी दिख रही है। सप्लाई में जारी कटौती से कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। अमेरिका में भंडार घटने से भी कीमतें भागी हैं। अमेरिका में इंवेंट्री 48 लाख बैरल घटी है। Cushing में इंवेंट्री 55 लाख बैरल घटी है। आर्थिक चिंताओं से कीमतों में बढ़त सीमित है। OPEC सप्लाई में कटौती का पालन कर रहा है।


बेस मेटल्स में मिलाजुला रुख


निकेल में मजबूती, कॉपर छोटे दायरे में दिख रहा है। जिंक की कीमतों में गिरावट दिख रही है। मार्च में जिंक का ग्लोबल सरप्लस 47,300 टन था। LME कॉपर 2 महीने के ऊपरी स्तर पर दिख रहा है। चीन में इंफ्रा के लिए पैकेज मिलने की उम्मीद है। दुनिया के कई देशों में इकोनॉमी खुलने से सहारा मिल रहा है। ग्लोबल कॉपर स्मेल्टिंग बढ़ने से कीमतों में बढ़त दिख रही है।


एग्री कमोडिटीज


कॉटन में कल की तेजी के बाद आज मुनाफावसूली देखने को मिल रही है। विदेशी बाजारों में कमजोरी से भी कीमतों पर दबाव है। हालांकि, भारत सहित दुनिया के तमाम देशों में लॉकडाउन में ढील से कॉटन की डिमांड में सुधार की उम्मीद की जा रही है। इसके अलावा इस साल कॉटन की बुआई में भी कमी के आसार हैं।  इस सीजन में रकबा 2 फीसदी गिर सकता है।


 
Kunvarji Group के रवि दियोरा की निवेश सलाह




TURMERIC JUNE: Buy above 5312 TGT 5470 SL 5218


Guar Gum June: Buy above 5430 TGT 5570 SL 5370




Kotak Securities के रविंद्र राव की निवेश सलाह




SELL COPPER @ 418 TGT 413.50 SL 420
 
BUY GOLD @ 46840 TGT 47050 SL 46720


SELL CRUDE OIL @ 2640 TGT 2560 SL 2680