Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कमोडिटी बाजारः कैस्टर में तेजी, क्या करें

प्रकाशित Mon, 03, 2018 पर 16:45  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कैस्टर में जोरदार तेजी आई है और इसका दाम करीब 150 रुपये उछल गया है। दरअसल गुजरात और राजस्थान इन दोनों राज्यों में कैस्टर की खेती में भारी कमी आई है। गुजरात में इस साल करीब 35 फीसदी कम खेती हुई है। जबकि राजस्थान में कैस्टर का रकबा 12 फीसदी गिर गया है। वहीं ग्वार में भी करीब 1.5 फीसदी ऊपर कारोबार हो रहा है। कमजोर रुपये से एक्सपोर्ट बढ़ने की उम्मीद है। सोयाबीन में भी तेजी का रुख बना हुआ है। वायदा में 1 फीसदी ऊपर कारोबार हो रहा है। लेकिन मेंथा तेल में तेज गिरावट आई है और इसका दाम करीब 3 फीसदी लुढ़क गया है।


चालू मॉनसून सीजन के तीन महीने खत्म हो गए हैं, और आमतौर पर एक सितंबर से राजस्थान से मॉनसून कमजोर पड़ने लगता है। लेकिन इस बार उल्टा है और पूर्वी राजस्थान में आज जोरदार बारिश हुई है। ये तस्वीरें अलवर और दौसा की हैं। जहां सुबह आठ बजे से दोपहर तक भीषण बारिश रिकॉर्ड हुई। इलाके के हजारों एकड़ में बाजरा, रागी और मक्के की फसल को नुकसान की अशंका है। वहीं अलवर बाजार में दुकानों में भी पानी चला गया है। भारतीय मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में राजस्थान के अलावा पश्चिमी मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के भी कुछ इलाकों में तेज बारिश हो सकती है।


नॉन एग्री कमोडिटी में नैचुरल गैस में भारी गिरावट आई है। इसका दाम करीब 1.5 फीसदी लुढ़क गया है। जबकि कच्चे तेल में बढ़त पर कारोबार हो रहा है। ब्रेंट का दाम 78 डॉलर के पार जा चुका है।


एसएमसी कॉमट्रेड की निवेश सलाह


एनसीडीईएक्स सोयातेल (सितबंर वायदा): खरीदें 737.7 रुपये, लक्ष्य  741 रुपये, स्टॉपलॉस 736 रुपये


एनसीडीईएक्स कैस्टर (सितबंर वायदा): खरीदें 4700 रुपये, लक्ष्य  4790 रुपये, स्टॉपलॉस 4635 रुपये


कुंवरजी कमोडिटी की निवेश सलाह


एमसीएक्स सोना (अक्टूबर वायदा):  खरीदें 30180 रुपये, लक्ष्य  30400 रुपये, स्टॉपलॉस 30070 रुपये


एमसीएक्स लेड (अक्टूबर वायदा):  खरीदें 149 रुपये, लक्ष्य 153.8रुपये, स्टॉपलॉस 147 रुपये