Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कमोडिटी खबरें: गोल्ड हॉलमार्किंग जल्द होगी अनिवार्य, सेबी करेगा कपास खली की जांच

त्योहारों से पहले सोने की हॉलमार्किंग का मामला फिर उठने लगा है।
अपडेटेड Sep 13, 2019 पर 16:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

त्योहारों से पहले सोने की हॉलमार्किंग का मामला फिर उठने लगा है। ये मामले लंबे समय से ठंडे बस्ते में पड़ा है लेकिन अब सरकार हॉलमार्किंग को जल्द जरूरी बनाना चाहती है। इसके लिए उपभोक्ता और वाणिज्य मंत्रालय में बातचीत चल रही है। ये तो तय है कि हॉलमार्किंग से बुलियन मार्केट पर लोगों का भरोसा बढ़ेगा, लेकिन क्या इससे डिमांड में कोई सुधार आएगा और पूरे ज्वेलरी मार्केट में हॉलमार्किंग का कैसा असर पड़ेगा इसी पर आज रहेगा फोकस। बता दें कि 14, 18 और 22 कैरेट सोने की हॉलमार्किंग होगी। इसके साथ ही 2 ग्राम से ज्यादा वजनी ज्वेलरी की हॉलमार्किंग जरूरी होगी।


कमोडिटी बाजार पर नजर डालें तो घरेलू बाजार में सोने में गिरावट देखने को मिल रही है। MCX सोने में लगातार 7वें दिन इसमें गिरावट देखने को मिल रही है। रिकॉर्ड स्तर से सोना करीब 2,200 रुपये फिसल गया है। MCX पर सोना 3 हफ्ते के निचले स्तर पर नजर आ रहा है। COMEX पर भी सोना तीसरे हफ्ते गिरावट की ओर है। रिस्क सेंटीमेंट सुधरने से सोने पर दबाव बना है। US और चीन के बीच टेंशन कम होने से भी इस पर दबाव आया है। इस बीच चांदी में भी कमजोरी आई है। पिछले हफ्ते के ऊपरी स्तर से इसमें 3,600 रुपये की गिरावट आई है।


घरेलू बाजार में आज कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती देखने को मिल रही है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी कीमतों में निचले स्तर से सुधार देखने को मिल रहा है। अमेरिका और चीन में ट्रेड टेंशन कम होने से कच्चे तेल को सहारा मिल रहा है।


बेस मेटल्स में आज मिलाजुला कारोबार हो रहा है। जिंक, कॉपर और लेड में मजबूती है लेकिन एल्युमिनियम और निकेल में छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। हालांकि, ग्लोबल मार्केट्स से संकेत अच्छे हैं। शंघाई में ज्यादा मेटल्स तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं।


कपास खली को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है। SEBI की एक टीम NCDEX के वेयरहाउस में जमा कपास खली की जांच के लिए गुजरात जाएगी। दरअसल में कड़ी के कॉटन सीड क्रशर्स ने NCDEX वेयरहाउस में रखी कपास खली की क्वालिटी को लेकर SEBI से शिकायत की थी। जिसके बाद मार्केट रेगुलेटर ने टीम भेजने का फैसला लिया है। हालांकि, NCDEX का कहना है कि उसके वेयरहाउस में रखी कपास खली की क्वालिटी कॉन्ट्रैक्ट स्पेशिफिकेशन के मुताबिक है। कॉटन के बाद एक्सचेंजों के वेयरहाउस में रखीं कमोडिटीज की क्वालिटी को लेकर ये दूसरा मामला आया है।


दूसरी एग्री कमोडिटी की बात करें तो MCX पर कॉटन की कीमतों में आज लगातार चौथे दिन तेजी देखने को मिल रही है। ग्लोबल प्रोडक्टशन अनुमान में कमी और घरेलू बाजार में स्टॉक कम होने से कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। USDA ने चालू साल के लिए ग्लोबल प्रोडक्शन अनुमान घटाकर 12 करोड़ 49 लाख गांठ कर दिया है।


 


कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग के रवि सिंह की निवेश सलाह



सोना एमसीएक्स: बेचें - 37700 रुपये, लक्ष्य - 37500 रुपये, स्टॉपलॉस - 37800 रुपये


कॉपर एमसीएक्स: बेचें - 354.50 रुपये, लक्ष्य - 350 रुपये, स्टॉपलॉस - 358 रुपये


कच्चा तेल एमसीएक्स: खरीदें - 3890 रुपये, लक्ष्य - 3970 रुपये, स्टॉपलॉस - 3850 रुपये


हल्दी एनसीडीईएक्स (अक्टूबर वायदा): खरीदें - 6550 रुपये, लक्ष्य - 6700 रुपये, स्टॉपलॉस - 6450 रुपये


सरसों एनसीडीईएक्स (अक्टूबर वायदा): खरीदें - 3980 रुपये, लक्ष्य - 4020 रुपये, स्टॉपलॉस - 3960 रुपये


ग्वार सीड एनसीडीईएक्स (अक्टूबर वायदा): खरीदें - 4155 रुपये, लक्ष्य - 4200 रुपये, स्टॉपलॉस - 4140 रुपये



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।