Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कमोडिटी का ट्रेडिंग टाइम बढ़ा

प्रकाशित Sat, 01, 2018 पर 14:09  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कमोडिटी एक्सचेंज भी अब शेयर बाजार के साथ ही खुलेंगे। मार्केट रेगुलेटर सेबी ने कमोडिटी में ट्रेडिंग टाइम को बढ़ा दिया है। अब 10 बजे की बजाय सुबह 9 बजे कमोडिटी एक्सचेंजों पर ट्रेडिंग शुरू हो जाएगी। इसके तहत एग्री कमोडिटी में ट्रेडिंग रात 9 बजे तक हो सकेगी। फिलहाल एग्री कमोडिटी में ट्रेडिंग शाम 5 बजे बंद हो जाती है। इस तरह से एग्री कमोडिटी के लिए जहां ट्रेडिंग टाइम में 5 घंटे की बढ़ोतरी होगी, वहीं नॉन एग्री कमोडिटी का ट्रेडिंग टाइम 1 घंटे बढ़ जाएगा। सेबी ने कहा है कि किसानों के फायदे और विदेशी बाजार से तालमेल बैठाने के लिए ये कदम उठाया गया है। इससे पहले सेबी की कमोडिटी डेरिवेटिव एडवायजरी कमिटी ने ट्रेडिंग टाइम बढ़ाने की सिफारिश की थी।


फिलहाल सेबी ने इसके लिए 30 दिन का वक्त दिया है। एक्सचेंजों की ओर से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है, लेकिन कमोडिटी कारोबारियों ने इसे बेतूका कदम करार दिया है। जीरा कारोबारियों ने इसका विरोध किया है। वहीं सीपीएआई यानि कमोडिटी पार्टिसिपेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने कहा है कि बिना कारोबारियों के राय के ये फैसला लिया गया है। देश भर की मंडिया शाम 7 बजे के बाद पूरी तरह से बंद हो जाती हैं, ऐसे में 9 बजे तक एग्री कमोडिटी को खोलना ठीक कदम नहीं है।


सीएनबीसी-आवाज से खास बातचीत में एनसीडीईएक्स के एमडी एंड सीईओ विजय कुमार ने बताया कि सेबी के इस कदम से बाजार का दायरा बढ़ेगा और इससे कारोबारी और किसान सबको फायदा होगा। उन्होंने बताया कि जनवरी से एनसीडीईएक्स पर नए टाइम पर ट्रेडिंग शुरू हो जाएगी