Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

बुआई में कमी के चलते धनिया तेज, एग्री कमोडिटी में क्या हो कमाई की रणनीति

बुआई में कमी की आशंका से धनिया की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। NCDEX पर इसके दाम 3 प्रतिशत बढ़े हैं।
अपडेटेड Oct 08, 2019 पर 11:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मसालों में आज उठापटक देखने को मिल रही है। बुआई में कमी की आशंका से धनिया की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। NCDEX पर इसके दाम 3 प्रतिशत बढ़े हैं। उत्पादन घटने के कारण इलायची में भी खरीदारी देखने को मिल रही है। लेकिन अच्छी बारिश के कारण बुआई का रकबा बढ़ने की संभावना से जीरे पर दबाव देखने को मिल रहा है।


दूसरी तरफ कैस्टर सीड में उठापटक जारी है। लगातार 7 लोअर सर्किट के बाद आज NCDEX वायदा में 4 प्रतिशत का ऊपरी सर्किट लगा है। सूत्रों के मुताबिक सरकार ने कैस्टर मामले की जांच के आदेश दिए हैं।


अच्छी बारिश के बाद उत्पादन बढ़ने की उम्मीद के कारण जीरे पर दबाव है लेकिन धनिया और इलायची में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। पैदावार घटने की आशंका से MCX पर इलायची करीब 2 प्रतिशत ऊपर कारोबार कर रही है।


घरेलू बाजार में आज कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त देखने को मिल रही है। पिछले हफ्ते 5 प्रतिशत गिरने के बाद कच्चे तेल में रिकवरी नजर आ रही है। MCX पर कच्चे तेल के दाम 1 प्रतिशत बढ़े हैं। वहीं ब्रेंट 58 डॉलर के ऊपर पहुंच गया है।


बुलियन पर नजर डालें तो सोने में छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। MCX पर सोने का दाम 38 हजार 3 सौ के ऊपर पहुंच गया है। दूसरी तरफ चांदी की कीमतों में कमजोरी दिखाई दी है।


SMC Comtrade की वंदना भारती की निवेश सलाह


ग्वार सीड (नवंबर): खरीदें-3925 रुपये, लक्ष्य-4100 रुपये, स्टॉपलॉस-3850 रुपये


धनिया (नवंबर): खरीदें-5940 रुपये, लक्ष्य-6225 रुपये, स्टॉपलॉस-5810 रुपये


Angel Commodities के प्रथमेश माल्या की निवेश सलाह


एमसीएक्स कच्चा तेल (अक्टूबर): खरीदें-3770 रुपये, स्टॉपलॉस-3710 रुपये, लक्ष्य-3880 रुपये


एमसीएक्स कॉपर (अक्टूबर): बेचें-436 रुपये, स्टॉपलॉस-438.70 रुपये, लक्ष्य-432 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।