Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कच्चे तेल में गिरावट, सोना भी कमजोर

प्रकाशित Thu, 11, 2019 पर 16:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

डॉलर के मुकाबले रुपए की मजबूती और ग्लोबल कमोडिटी मार्केट में गिरावट से घरेलू कमोडिटी बाजार की चाल भी कमजोर पड़ गई है। सोने में करीब दो सौ रुपए की गिरावट आई है। वहीं चांदी का दाम करीब साढ़े तीन सौ रुपए टूट गया है। लेकिन क्रूड में गिरावट ज्यादा है। अमेरिका में जोरदार भंडार से ये करीब डेढ़ परसेंट फिसल गया है।


वहीं मांग में कमी की आशंका से बेस मेटल की चौतरफा पिटाई हो रही है। एल्युमिनियम इस साल का निचला स्तर छू लिया है। जबकि लेड पिछले साढ़े चार महीने के निचले स्तर पर है।


एग्री कमोडिटी में कैस्टर का भाव पांच महीने की ऊंचाई पर है और ये छह हजार रुपए के पार चला गया है। चने में भी तेजी आई है। लेकिन धनिया दो साल के ऊपरी स्तर पर कारोबार कर रही है। कच्चे तेल में आई तेज गिरावट से ग्वार की तेजी पर भी ब्रेक लग गया है और ये करीब एक परसेंट नीचे आ गया है।


चांदी में तेज गिरावट आई है। इसका दाम साढ़े तीन सौ रुपए लुढ़क गया है। ग्लोबल मार्केट में गिरावट और रुपए रुपए में रिकवरी से कीमतों पर दोहरा दबाव पड़ा है और चांदी पिछले चार महीने के निचले स्तर से सिर्फ पांच सौ रुपए दूर है।


धनिया का भाव 2 साल के ऊपरी स्तर से दबाव में आ गया है। आज बेहद छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। हालांकि इस महीने इसमें एकतरफा तेजी दिखी है।


एंजेल कमोडिटीज की निवेश सलाह


एनसीडीईएक्स रिफाइन्ड सोया तेल (मई): बेचें-722 रुपये, स्टॉपलॉस-731 रुपये, लक्ष्य-708 रुपये


एनसीडीईएक्स कपास खली (मई): बेचें-2400 रुपये, स्टॉपलॉस-2465 रुपये, लक्ष्य-2300 रुपये


एचडीएफसी सिक्योरिटीज की निवेश सलाह


एमसीएक्स चांदी (मई): बेचें-37600 रुपये, स्टॉपलॉस-37100 रुपये, लक्ष्य-37900 रुपये


एमसीएक्स कच्चा तेल (अप्रैल): बेचें-4440 रुपये, स्टॉपलॉस-4370 रुपये, लक्ष्य-4480 रुपये